September 22, 2024

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अपील, आंदोलन का रास्‍ता छोड़कर बातचीत का रास्ता अपनाएं किसान

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल जारी है। इसी कड़ी में किसान संगठनों के आज सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक भारत बंद का ऐलान किया है। गाजीपुर बार्डर पर किसानों ने दिल्ली- मेरठ हाईवे 9 को बंद कर दिया है। साथ ही किसान नेताओं ने प्रदर्शनकारी किसानों से शांतिपूर्ण भारत बंद की अपील की है। वहीं दूसरी ओर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से एकबार फिर आंदोलन छोड़कर बातचीत की अपील की है।

 

 

दरअसल तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ बड़ी तादाद में किसान पिछले साल 2020 के नवंबर महीने से आंदोलन कर रहे हैं। किसान संगठनों और सरकार के बीच इस मसले के हल को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन दोनों पक्ष अपनी-अपनी बातों पर अड़े हैं। इस बीच अपने आंदोलन को धार देने और सरकार पर दवाब बढ़ाने के लिए किसानों ने इस भारत बंद का आह्वान किया है।

किसान सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक चक्का जाम रखेंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान सभी सरकारी और निजी दफ्तर, शिक्षण और अन्य संस्थान, दुकानें, उद्योग और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। बंद से सभी आपात प्रतिष्ठानों, सेवाओं, अस्पतालों, दवा की दुकानों, राहत एवं बचाव कार्य और निजी इमरजेंसी वाले लोगों को बाहर रखा गया है।

बंद के दौरान एंबुलेंस और इमरजेंसी सर्विसेज को नहीं रोका जाएगा। आंदोलनकारी किसानों को साफ हिदायत दी गई है कि एंबुलेंस के सायरन की आवाज को सुनते ही उसके लिए तुरंत रास्ता दिया जाएगा। मालवाहक मोटर वीइकल को दिल्ली के अंदर या बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।

संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी 40 घटक संगठनों ने इस भारत बंद का ऐलान किया है। कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े किसानों का कहना है कि अगर पुलिस ने आंदोलनकारी किसानों को हटाने की कार्रवाई की तो किसान जेल जाने को तैयार हैं। वे सड़कों से नहीं हटेंगे।किसानों के भारत बंद को कांग्रेस, लेफ्ट पार्टियां, आरजेडी, बीएसपी और एसपी सहित देश की लगभग हर विपक्षी पार्टी ने समर्थन देने का ऐलान पहले ही कर दिया है।

किसानों की ओर से सोमवार के भारत बंद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में गश्त बढ़ा दी है। पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया गया है। सीमाओं से दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की सघनता से जांच की जा रही है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com