September 22, 2024

ICMR विशेषज्ञों ने फिर से स्कूलों को खोलने को लेकर दिया ये बड़ा बयान

शीर्ष चिकित्सा निकाय, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के विशेषज्ञों के अनुसार स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की आवश्यकता है। शुरुआत में प्राथमिक विद्यालयों और उसके बाद माध्यमिक विद्यालयों को बहुस्तरीय उपायों के साथ खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए।

द इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक ओपिनियन पीस में विशेषज्ञों ने यूनेस्को की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि भारत में 500 दिनों से अधिक समय तक स्कूलों को बंद करने से 320 मिलियन से अधिक बच्चे प्रभावित हुए हैं।

महामारी के दौरान स्कूलों को फिर से खोलना वाले शीर्षक में कहा गया, ”सबूत दर्शातें हैं कि शिक्षा प्रणाली में वापस जाना चाहिए, जोकि पूर्व-कोविड समय में था, जितनी जल्दी हो सके, भारतीय संदर्भ में विवेकपूर्ण प्रतीत होता है।”

तनु आनंद, बलराम भार्गव और समीरन पांडा द्वारा लिखित रिपोर्ट में कहा, “हालांकि, संक्रमण की पहले की लहरों पर राज्य-विशिष्ट के साथ-साथ जिला-विशिष्ट डेटा और वयस्क टीकाकरण कवरेज की स्थिति की जांच करना आवश्यक होगा ताकि किसी भी प्रशंसनीय तीसरी लहर और इसकी संभावित तीव्रता को स्कूलों को फिर से खोलने से संबंधित ऐसे निर्णयों को सूचित किया जा सके।”

विशेषज्ञों ने भारत में पहले से ही व्यापक हो रही सीखने की असमानताओं पर प्रकाश डाला और कहा कि स्कूलों में व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए वापस जाने का उचित समय क्या है, इस पर वैज्ञानिक सहमति का अभाव है।

 

विशेषज्ञों ने कहा कि क्षेत्र में फैले वायरस या कोविड-19 संकेतक खराब होने पर कक्षा या स्कूल को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ सकता है।

इसमें चेतावनी भी जारी की गई है, जिसमें कहा गया, “यह सर्वविदित है कि कोविड-19 संचरण एक ‘अति-छितरी हुई’ घटना है। इसलिए स्कूल सेटिंग्स में परीक्षण रणनीतियां वायरस के संभावित प्रसार की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण हस्तक्षेप के रूप में काम कर सकती हैं। यह भी स्वीकार किया जाना चाहिए कि स्कूलों में कोरोना संक्रमण के लिए परीक्षण रणनीतियों को सहायक के रूप में कार्य करना चाहिए न कि अन्य संगठनात्मक और व्यवहारिक हस्तक्षेपों के विकल्प के रूप में।”

विशेषज्ञों ने मामलों का जल्द पता लगाने के लिए स्कूल के कर्मचारियों और छात्रों के बार-बार परीक्षण की वकालत की, जो प्रकोप को रोकने के लिए आवश्यक है। हालांकि, उन्होंने कहा कि स्कूलों में नियमित तापमान या लक्षणों की जांच से बचना चाहिए, क्योंकि उनकी उपयोगिता पर सीमित सबूत हैं।

विशेषज्ञों ने रेखांकित किया कि स्कूल के शिक्षकों, कर्मचारियों और बच्चों के परिवहन में शामिल लोगों को तत्काल आधार पर टीका लगाया जाना चाहिए और मास्क का उपयोग जारी रखना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि उपलब्ध सबूत बताते हैं कि 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों में संक्रमण का खतरा अधिक होता है और इसलिए छोटे बच्चों की तुलना में टीकाकरण के लिए उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

विशेषज्ञों ने कहा कि जहां पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क की सिफारिश नहीं की जाती है, वहीं छह से 11 साल के बच्चे मास्क पहन सकते हैं, जो उनकी सुरक्षित और उचित उपयोग की क्षमता पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को वयस्कों की तरह ही मास्क पहनना चाहिए।

स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कमरा अंदर से अच्छी तरह हवादार है और एयर कंडीशनर से बचा जाना चाहिए। संक्रमण के संभावित प्रसार को रोकने के लिए कक्षाओं में एग्जॉस्ट पंखे लगाए जाने चाहिए। इसके अलावा, बच्चों को भोजन साझा करने, कैंटीन या डाइनिंग हॉल में लंबे समय तक बिताने के खिलाफ सलाह दी जानी चाहिए।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com