September 22, 2024

आज सीएम योगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटेंगे 1.23 लाख स्मार्ट फोन, कामकाज में होगी सुविधा

यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब स्‍मार्ट तरीके से अपना काम कर पाएंगी और कामकाज में भी उन्‍हें सुविधा मिलेगी. राज्‍य सरकार उन्‍हें हाईटैक करने जा रही है. दरअसल यूपी की योगी सरकार राज्‍य की कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन तोहफे के तौर पर देने जा रही है.

यूपी की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अब स्‍मार्ट तरीके से अपना काम कर पाएंगी और कामकाज में भी उन्‍हें सुविधा मिलेगी. राज्‍य सरकार उन्‍हें हाईटैक करने जा रही है.

दरअसल यूपी की योगी सरकार राज्‍य की कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन तोहफे के तौर पर देने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन और इन्फैन्टोमीटर वितरित करेंगे.

1.80 लाख इन्फैन्टोमीटर भी बांटेगी सरकार

अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 1.23 लाख स्मार्ट फोन और 1.80 लाख इन्फैन्टोमीटर वितरित किए जाएंगे. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि  पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  को कामकाज में सुविधा के लिए स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे. बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए इन्फैन्टोमीटर वितरण किए जाएंगे.

आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय बढ़ाने पर काम कर रही सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय पोषण माह-2021 की शुरुआत की थी. इस मौके पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था कि सरकार आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने की दिशा में बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ रही है. सीएम योगी ने कहा था कि ” इनके अच्‍छे कार्य को ध्‍यान में रखकर ही सरकार ने निश्चित किया कि आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने का काम करेंगे और सरकार उस दिशा में बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ रही है: विभाग इसकी कार्य योजना तैयार कर रहा है. साथ ही विभाग को मैंने यह भी कहा है कि इनका जो पिछला बकाया है उसका तत्काल भुगतान करने की व्यवस्था कर दें.”

मुख्‍यमंत्री ने कहा था कि ”हम लोगों का प्रयास था कि 2020 से सभी आंगनबाड़ी केंद्र और बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय आसपास चलें. आंगनबाड़ी को प्री-प्राइमरी के रूप में आगे बढ़ाने की कार्यवाही हो और जो तीन वर्ष के बच्चे होते हैं वह आंगनबाड़ी में आना प्रारंभ करते हैं और पांच वर्ष तक जब वे जुड़ते हैं तो उन बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के साथ स्कूली पाठ्यक्रम में उनकी रुचि बढ़ाने का कार्यक्रम चलाना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में समस्‍या उत्‍पन्‍न हुई.”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com