September 23, 2024

महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज भी भारी बारिश की संभावना, अब तक 37 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण पिछले 48 घंटों में 37 लोग मारे गए एवं 200 से ज्यादा पशु बह गए.आठ जिलों में फसलों का काफी नुकसान हुआ है. महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र से 7000 करोड़ की मदद राशि मांगी है.

महाराष्ट्र में पिछले 2 दिनों से हो रही भारी बारिश  से कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. भारतीय मौसम विभाग ने आज  (29 सितंबर) मुंबई, ठाणे और पालघर में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे और नासिक के लिए अगले 3-4 घंटे बेहद अहम बताए हैं. इनके अलावा अगले 24 घंटे में मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण क्षेत्र मूसलाधार बरसात होने का अनुमान जताया है. हालांकि बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसके असर से बारिश होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

कल रात से ही मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में बरसात का ज़ोर कायम है. आज सुबह भी मुंबई में ज़ोरदार बारिश हुई है. इसके बाद भी रुक-रुक कर बरसात जारी है. अगले तीन से चार घंटे तेज हवाओं के साथ बरसात होगी. मौसम विभाग के मुताबिक अहमदनगर और नंदुरबर जिलों के लिए भी अगले तीन से चार घंटे अहम हैं.

48 घंटों में 37 लोगों की मौत, 8 जिलों में भारी नुकसान, महाराष्ट्र ने मांगे 7000 करोड़

महाराष्ट्र में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण पिछले 48 घंटों में 37 लोग मारे गए एवं 200 से ज्यादा पशु बह गए. कल यवतमाल में बस बह जाने से तीन यात्रियों की मौत हो गई और ड्राइवर के लापता होने की खबर है. नासिक में गंगापुर डैम से 5 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद गोदा घाट और रामकुंड इलाके में पानी भर गया है. रामकुंड में कई मंदिर पानी में  चले गए हैं. आज भी दोपहर 12 बजे के करीब गंगापुर डैम से 15000 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने की संभावना है. इसलिए गोदाघाट के लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है.

महाराष्ट्र के आठ जिलों, औरंगाबाद, लातूर,उस्मानाबाद, परभणी, नांदेड, बीड, जालना और हिंगोली में  फसलों का काफी नुकसान हुआ है महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र से 7000 करोड़ की मदद राशि मांगी है.

मराठवाडा के सभी 11 जिलों में NDRF की एक -एक टीम तैनात 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में खास कर मराठवाडा, मुंबई और कोंकण क्षेत्र में ऐसी ही बारिश होने की आशंका जताई है. कोंकण में खास कर रत्नागिरि और उत्तरी कोंकण के क्षेत्र में ज़्यादा बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा विदर्भ में भी बारिश का ज़ोर कायम रहेगा. मौसम विभाग ने चार जिलों कोल्हापुर, सांगली,सातारा और सोलापुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मराठवाड़ा के सभी 11 जिलों में NDRF की एक -एक टीम तैनात कर दी है. एनडीआरएफ की टीम ने अब तक 560 लोगों को बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला है.

ज़रूरत ना होने पर घर से बाहर ना निकलने की सलाह

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारियों के मुताबिक ठाणे, पालघर, मुंबई, नाशिक, अहमदनगर, नंदुरबार धुले जिलों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ मूसलाधार बरसात होगी. तेज़ रफ़्तार से हवाएं भी चलेंगी. ज़रूरत ना होने पर घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com