September 23, 2024

बिल्डर की दादागिरी से परेशान रेजिडेंट्स,मेंटिनेंस के नाम पर धोखा

गाजियाबाद में आशियाने का सपना निवेशकों पर भारी पड़ रहा है। कोई पजेशन के लिए धक्के खा रहा है तो कोई फ्लैट पर कब्जा पाकर भी खुश नहीं है। गाजियाबाद में अंसल हाउसिंग के अवंतिका एक्सटेंशन में अंसल द्वारा बनाई गई हाईराइज सोसायटी अंसल एलिगेंस के लोग बिल्डर की मनमानी से परेशानी उठा रहे है यहाँ हर फ्लैट का हर महीने मेंटेनेंस चार्ज के रूप में मोटा बिल बनाया तो जा रहा है लेकिन मेंटेनेंस के नाम पर किया कुछ नहीं जा रहा है।

यह हाईराइज सोसायटी अपने निर्माण से ही विवादों में है। बिल्डर ने जिन वादों के साथ इस सोसायटी को निवेशकों को बेचा था उनमे से आधे से ज्यादा अभी तक पूरे नहीं हुआ है। यहाँ रह रहे लोगो को आज भी मूलभूत सुविधाए नहीं मिल रही हैं। इसको लेकर बिल्डर से कई बार बातचीत करने की कोशिश की गई, लेकिन कुछ नतीजा नहीं निकल पाया।

सोसायटी के निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। सोसायटी में 90 परिवारों में 400 से अधिक लोग रहते हैं। वर्तमान में डेंगू के प्रकोप के बावजूद सोसायटी के अधिकांश परिसर में सीवर का गंदा पानी जमा है। सीवर के गंदे पानी के पार्किंग एरिया तक पहुंचने से बदबू के कारण लोगों का बुरा हाल है। सीवर के गंदे पानी के जमा होने का सबसे ज्यादा नुकसान नौ मंजिला सोसायटी के टावरों को हो रहा है। महीनों से सीवर का गंदा पानी जमा होने से टावर के पिलर्स पर सीलन और दरारें देखी जा सकती हैं। इससे लोगों में भय का माहौल है।

दूसरी ओर सोसायटी के रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में सीवर का पानी जा रहा है। वहीं रखरखाव नहीं होने से सोसायटी की दीवारों का प्लास्टर गिरने लगा है। सोसायटी में एसटीपी का निर्माण न होने, मानकों के तहत हरित एरिया नहीं मिलने, स्वीमिंग पूल में गंदा पानी जमा होने सहित तमाम समस्याओं के खिलाफ जीडीए में शिकायत के बावजूद अब तक समाधान नहीं हुआ है।

सोसायटी में पिछले आठ दिन से 300 केवीए का इकलौता जेनसेट खराब पड़ा है जिसके कारण अभी तक बिजली जाने पर सोसायटी के 35 से अधिक लोग लिफ्ट में फंस चुके हैं। लिफ्ट में आधा घंटा फंसे रहने से हृदय रोग से पीड़ित एक निवासी की तबीयत बिगड़ गई। मरीजों के साथ बुजुर्ग, महिलाओं और बच्चों के लिफ्ट में फंसने की कई घटनाएं लगातार हो रही हैं।

सोसायटी में बिजली, पानी, साफ-सफाई, सिक्यॉरिटी, पार्किंग, लिफ्ट, पार्क, क्लब, स्विमिंग पूल, बाउंड्रीवॉल और विभिन्न स्थानों पर पानी जमा होने की समस्या है। बारिश का पानी निर्माणाधीन जगहों पर जमा हुआ है, जिसमें मच्छर हो रहे है। पिछले दिनों में खुले में खड़ी गाड़ी के ऊपर बाहरी दीवार का प्लास्टर गिरने से काफी नुकसान हुआ।

परेशानी बढ़ती देख स्थानीय निवासियों ने स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से मदद की गुहार लगाई है। वहीं, बिल्डर कंपनी का कहना है कि अधिकांश फ्लैट मालिक मेंटेनेंस चार्ज नहीं चुका रहे हैं जिसकी वजह से यह समस्या पैदा हुई है। जबकि एओए अध्यक्ष बीएस तोमर ने बताया की पहले सभी फ्लैट मालिक मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान समय पर कर रहे थे लेकिन बिल्डर कंपनी द्वारा लंबित समस्यों को दूर न करने और लगातार मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने विरोध में मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान रोका गया है उनका कहना है कम से कम बिल्डर कंपनी हमसे किये गए कुछ वादे तो पूरा करे।

यहां हम आप को बताते चले गाजियाबाद में अंसल हाउसिंग का अपने निवेशकों के साथ विवाद का ये पहला मामला नहीं है अंसल हाउसिंग ने यहाँ पहले चिरंजीव विहार और अवंतिका कॉलोनियों का निर्माण किया था और इन दोनों कॉलोनियों के लोगो के साथ भी कंपनी के इसी तरह के विवाद रहे थे यहाँ तक की कंपनी गुपचुप तरीके से इन कॉलोनियों को नगर निगम को हैण्डओवर कर रातो रात यहाँ से भाग गई थी और ये कॉलोनियां आज भी अपनी मूलभूत सुविधो के किये संघर्ष कर रही है।

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com