September 23, 2024

आज से फ्लाइट की 100 प्रतिशत सीट होगी बुक, कोरोना के मामलों में कमी के बाद घरेलू उड़ानों से हटाया गया प्रतिबंध

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संशोधित आदेश के अनुसार, एयरलाइंस आज से बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के डोमेस्टिक उड़ानें चलाएगी. मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों की हवाई यात्रा की मांग में हो रही बढ़त के मद्देनजर यह आदेश जारी किया गया है. दरअसल 18 सितंबर से कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण देश की सभी फ्लाइटें 85 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भर रही है.

हालांकि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए एयरलाइंस को जून में घरेलू उड़ान संचालन को अपनी क्षमता के 50 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए मजबूर किया था. यह नियम जुलाई तक जारी रही, जिसके बाद इसे बढ़ाकर 65 प्रतिशत कर दिया गया. मंत्रालय ने 12 अगस्त से 18 सितंबर के बीच इस सीमा को घटाकर 72.5 प्रतिशत कर दिया.

वहीं अब कोरोना के संक्रमण में कमी हो देखते हुए उड़ानों के संचालन को 100 प्रतिशत क्षमता पर फिर से शुरू करने का आदेश 12 अक्टूबर को जारी किया गया था. विमानन मंत्रालय ने कहा कि, “बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के, 18 अक्टूबर, 2021 से निर्धारित घरेलू हवाई संचालन को बहाल करने का निर्णय लिया गया है.” नोटिस में यह भी कहा गया है कि “अनुसूचित घरेलू परिचालन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद निर्णय लिया गया था.”

33 प्रतिशत की क्षमता के साथ उड़ान भरने की थी अनुमति

बता दें कि पिछले साल कोरोना के पहले लहर में हुए लॉकडाउन में उड़ानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध के बाद 25 मई 2020 को सरकार ने 33 प्रतिशत की क्षमता के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी थी. इसके बाद दिसंबर 2020 में इसे बढ़ाकर 80 फीसदी कर दिया गया था. यात्रियों की क्षमता में संशोधन का देश के प्राइवेट फ्लाइट कंपनी ने स्वागत किया है. इंडिगो ने पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा “यह एक स्वागत योग्य कदम है क्योंकि हमारा मानना ​​​​है कि आगामी त्योहारी सीजन के साथ हाल ही में मांग में कमी के साथ, पूर्व-महामारी के स्तर पर उड़ानें संचालित करना बहुत अच्छा होगा. हम समग्र विकास और घरेलू यात्रा की मांग के बारे में काफी उत्साहित हैं. ”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com