September 22, 2024

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से किया सम्मानित

भारतीय वायु सेना के पायलट ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए एक अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंदद्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया।

 

वहीं जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन के दौरान ए++ श्रेणी के आतंकवादी को मारने के लिए नायब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र दिया गया। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार ग्रहण किया।
जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मारने के लिए सपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी और माता को पुरस्कार सौंपा।

अभिनंदन वर्धमान को हाल ही में ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। अभिनंदन ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को हवाई लड़ाई के दौरान एक पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया। मामले में अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ-साथ भारतीय पक्ष द्वारा व्यापक दबाव के कारण पाकिस्तानी सेना को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी।

भारत ने 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद द्वारा संचालित खैबर पख्तूनख्वा इलाके में पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमला किया था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com