September 22, 2024

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इन गलवान शहीदों को किया सम्मानित

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों द्वारा हमले का विरोध करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में एक रक्षा अलंकरण समारोह में सम्मानित किया गया।

कर्नल संतोष बाबू ने ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान लद्दाख सेक्टर में गलवान घाटी में दुश्मन के सामने एक अवलोकन पोस्ट की स्थापना करते हुए चीनी सेना के हमले का विरोध करने के लिए मरणोपरांत महावीर चक्र प्रदान किया। उनकी मां और पत्नी राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करते हैं।

सिपाही गुरतेज सिंह को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। उनके माता-पिता राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पुरस्कार प्राप्त करते हैं।

नायक दीपक सिंह को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी को यह पुरस्कार मिला।

हवलदार के पलानी को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी को यह पुरस्कार मिला।

नायब सूबेदार नुदुरम सोरेन को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के हिस्से के रूप में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी पत्नी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पुरस्कार मिला।

4 पैरा स्पेशल फोर्स के सूबेदार संजीव कुमार को मरणोपरांत कीर्ति चक्र जम्मू-कश्मीर के केरन सेक्टर में एक ऑपरेशन के लिए दिया गया, जिसमें उन्होंने एक आतंकवादी को मार गिराया और दो अन्य को घायल कर दिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी को यह पुरस्कार मिला।

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक आर चौधरी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से परम विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त किया।

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com