September 22, 2024

यूपी सरकार बदलेगी यमुना एक्सप्रेसवे का नाम, आज योगी लेंगे जेवर एयरपोर्ट की तैयारियों का जायजा

उत्तर प्रदेश में कई जिलों के नाम बदलने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार अब यमुना एक्सप्रेसवे का नाम बदलने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, चर्चा है कि अब यमुना एक्सप्रेस-वे का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जा सकता है।

बसपा सुप्रीमो मायावती के कार्यकाल में शुरू हुआ यह यूपी का पहला एक्सप्रेस-वे था। इसे ताज एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है। यह एक 6-लेन 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेटर नोएडा को उत्तर प्रदेश में आगरा से जोड़ता है।

इस एक्सप्रेस-वे की लागत 14,000 करोड़ रुपये से अधिक थी। हालांकि यह एक्सप्रेस-वे मायावती के समय में पूरा नहीं हो सका। इसका उद्घाटन अखिलेश यादव ने किया, जो अखिलेश यादव की सरकार बनने के तीन महीने बाद 9 अगस्त 2012 को नए मुख्यमंत्री बने। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण जेपी ग्रुप ने किया था।

योगी आएंगे जेवर

इस बीच सीएम योगी आज हवाई अड्डे के उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लेने जेवर जा रहे हैं। सीएम गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से नोएडा आएंगे, फिर अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को दोपहर 1 बजे उत्तर प्रदेश के जेवर, गौतम बुद्ध नगर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे। एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी के अलावा राज्य सरकार के कई मंत्री भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री भूमि पूजन और शिलान्यास के बाद एक विशाल जनसभा को संबोधित भी करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र राज्य बन जाएगा, जिसके पास पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। यह एयरपोर्ट दिल्ली एनसीआर में बनने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में मदद करेगा।

पीएमओ के अनुसार, हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से स्थित है और दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों सहित शहरों के लोगों की सेवा करेगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com