September 22, 2024

बसपा चीफ मायावती ने बाबा साहेब आंबेडकर को दी श्रद्धांजलि, अखिलेश ने ट्वीट किया- मुझे स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाने वाला धर्म पसंद

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज़ चल रही है. इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने आज डॉ बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज भारतीय संविधान के निर्माता बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की पुण्यतिथि पर सादर नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है.

दरअसल, भारतीय संविधान के शिल्पकार डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की आज 65वीं पुण्यतिथि है. उनका निधन सन 1956 में 6 दिसंबर के दिन हुआ था. वो भारती बहुज्ञ, विधिवेता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाजसुधारक के रूप में जाने जाते थे. वहीं, बाबासाहेब आंबेडकर ने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया था साथ ही अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरोध में बड़े अभियान की भी शुरुआत की थी. श्रमिकों से लेकर किसान और महिलाओं के अधिकार के वो लड़े भी थे और उनका जमकर समर्थन भी किया था. आंबेडकर ने अपना पूरा जीवन जातिवाद को खत्म करने, गरीबों, दलितों और पिछड़े वर्गों के लिए अर्पित किया था. माना जाता है इस कारण बाबा आंबेदकर की पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है.

सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब कमजोर वर्गों के लोगों पर अत्याचार नहीं होते- मायावती

इस दौरान बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ में आज डॉ बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि डॉ बीआर अंबेडकर ने दलितों, आदिवासियों, पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों और उपेक्षितों के उत्थान के लिए संघर्ष किया. मायावती ने बताया कि केंद्र और राज्यों में जातिवादी सरकारों की उदासीनता के कारण उनके द्वारा तैयार किए गए संविधान में उन्हें दिए गए लाभों का आज वे लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब राज्य में कमजोर वर्गों के लोगों पर अत्याचार नहीं होते. हम ऐसी घटनाओं पर कई मीडिया रिपोर्ट नहीं देखते हैं, वे (राज्य सरकार) जानते हैं कि मीडिया को कैसे प्रबंधित किया जाता है.

 


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com