September 22, 2024

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने दी चेतावनी, देश में देखी जा सकती है कोरोना की तीसरी बड़ी लहर

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि भारत में कोविड-19 की तीसरी बड़ी लहर देखी जा सकती है, अगर नए कोरोना वायरस वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए गए।

मेडिकल एसोसिएशन ने कहा, “ऐसे समय में जब भारत सामान्य स्थिति में वापस आ रहा है, यह एक बड़ा झटका है। अगर हम पर्याप्त उपाय नहीं करते हैं, तो हमारे पास एक बड़ी तीसरी लहर हो सकती है।”

कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन द्वारा उत्पन्न खतरे के बीच आईएमए ने केंद्र सरकार से स्वास्थ्य सेवा, फ्रंटलाइन वर्कर्स और इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड व्यक्तियों के लिए कोविड वैक्सीन की “अतिरिक्त” खुराक की घोषणा करने को कहा है।

डॉक्टरों के निकाय ने कहा, “इस समय, आईएमएस सरकार से आधिकारिक तौर पर स्वास्थ्य सेवा, फ्रंटलाइन वर्कर्स और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड व्यक्तियों को अतिरिक्त खुराक (वैक्सीन की) देने की घोषणा करने की भी अपील करता है।”

आईएमए ने लोगों से सोशल डिस्‍टेंसिंग के मानदंडों का पालन करने और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का आग्रह किया। इसने नागरिकों से बड़े पैमाने पर सामाजिक समारोहों को आयोजित करने की भी अपील की।

इसने कहा, “इसलिए, यदि हम परोपकारी रूप से टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो भारत निश्चित रूप से ओमाइक्रोन के प्रभाव को दूर कर सकता है। आईएमए सभी संबंधित लोगों से अपील करता है कि टीकाकरण को प्राथमिकता के एजेंडे के रूप में लें और सभी पहुंच से बाहर तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करें और यह भी सुनिश्चित करें कि सभी जरूरतमंदों को दूसरी खुराक दी जाए।”

इसने यात्रा प्रतिबंध लगाने का समर्थन नहीं किया। हालांकि, इसने सभी से अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की। निकाय ने कहा, “आईएमए यात्रा प्रतिबंध लगाने का समर्थन नहीं करता है। हालांकि, हम सभी से अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील करते हैं, विशेष रूप से पर्यटन और सामाजिक समारोहों का आनंद लें। हमारी सभी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को कोविड प्रोटोकॉल के कोड का सख्ती से पालन करना चाहिए।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com