September 22, 2024

डब्ल्यूएचओ के एक शीर्ष अधिकारी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर दी ये राहत भरी खबर

विश्व स्वास्थ्य संगठन  के एक शीर्ष अधिकारी ने नए कोविड वेरिएंट पर गंभीर चिंताओं के बीच कहा है कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन अपने कुछ पूर्ववर्तियों की तुलना में कम गंभीर हो सकता है और यह ‘अत्यधिक संभावना’ नहीं है कि मौजूदा टीके कोरोना वायरस के भारी उत्परिवर्तित वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी नहीं होंगे।

एएफपी से बात करते हुए, डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक माइकल रेयान ने कहा कि अब तक उपलब्ध डेटा इंगित करता है कि SARS-CoV-2 वेरिएंट B.1.1.1.529 ‘पिछले कोविड वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण नहीं है’।

डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने कहा, “प्रारंभिक आंकड़े यह संकेत नहीं देते हैं कि यह अधिक गंभीर है। दरअसल, दिशा कुछ भी हो, कम गंभीरता की ओर है।”

हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि बी.1.1.1.529 वेरिएंट पर और अधिक शोध की जरूरत है, जिसे पहली बार 24 नवंबर, 2021 को दक्षिण अफ्रीका से डब्ल्यूएचओ को सूचित किया गया था।

डब्ल्यूएचओ के सेकेंड-इन-कमांड ने कहा, “हमारे पास अत्यधिक प्रभावी टीके हैं जो गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने के मामले में अब तक सभी प्रकारों के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं।”

रेयान ने कहा, ”नए कोविड वेरिएंट के लिए “उम्मीद करने का कोई कारण नहीं है कि ऐसा नहीं होगा।” उन्होंने जोर देकर कहा कि दक्षिण अफ्रीका के आंकड़े बताते हैं कि टीका कम से कम ओमिक्रॉन के खिलाफ सुरक्षा के लिहाज से मजबूत है।

रेयान ने आगे समाचार एजेंसी को बताया कि इस बात की संभावना है कि मौजूदा टीके ओमिक्रॉन के खिलाफ कम प्रभावी साबित हो सकते हैं, लेकिन यह “अत्यधिक संभावना नहीं” है कि नया SARS-CoV-2 वेरिएंट पूरी तरह से टीकों की सुरक्षा से बच जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com