September 22, 2024

मोदी सरकार किसानों और आम लोगों के प्रति ‘असंवेदनशील’: सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किसानों के मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और उसपर देश के किसानों और आम लोगों के प्रति ‘असंवेदनशील’ होने का आरोप लगाया। संसदीय दल की बैठक में बोलते हुए सोनिया ने सांसदों से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के बलिदान का सम्मान करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, “आइए उन 700 किसानों का सम्मान करें जिन्होंने (उनकी प्रदर्शन के दौरान) अपनी जान कुर्बान कर दी। मोदी सरकार किसानों और आम लोगों के प्रति असंवेदनशील है। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हर परिवार का मासिक बजट जला रही है।”

सोनिया गांधी ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी किसानों की कानूनी रूप से गारंटीशुदा एमएसपी और मरने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजे की मांग के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस संसद में कृषि क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा पर जोर देगी।”

इससे पहले मंगलवार को, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के परिजनों को मुआवजा, नौकरी नहीं देना और उनके खिलाफ पुलिस मामले वापस नहीं लेना ‘बड़ी गलती’ होगी। लोकसभा में, उन्होंने एक सूची भी प्रस्तुत की, जिसमें विरोध के दौरान मारे गए सभी किसानों के नाम थे।

किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस नेता मोदी सरकार के खिलाफ मुखर रहे हैं। राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर सोनिया गांधी ने इस फैसले को अपमानजनक और अभूतपूर्व बताया। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “यह संविधान और नियमों दोनों का उल्लंघन करता है।”

सोनिया गांधी ने सीमा की स्थितियों और पड़ोसियों के साथ संबंधों पर संसद में पूर्ण चर्चा की भी मांग की। नागालैंड गोलीबारी की घटना पर उन्होंने कहा कि घटना पर सरकार का खेद पर्याप्त नहीं है और ऐसी त्रासदियों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विश्वसनीय कदम उठाए जाने चाहिए।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com