September 22, 2024

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के दिन से यूपी में बांटे जाएंगे स्मार्टफोन और लैपटॉप

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने तैयारी पूरी कर ली है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती यानी इसी 25 दिसंबर से इन स्मार्टफोन और टैबलेट्स का वितरण भी शुरू कर दिया जाएगा. पहले फेज में सरकार 10.50 लाख स्मार्टफोन और 2.50 लाख टैबलेट बांटने की तैयारी में है. स्मार्टफोन की सप्लाई आईटी विभाग को 20 से दिसंबर से शुरू होने की उम्मीद है और इसके कुछ दिनों बाद टैबलेट की आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी. 25 दिसंबर से ये प्रदेश के युवाओं को बांटे जाएंगे.

इसमें टैबलेट के लिए विशटल, सैमसंग और एसर (सेलकॉन) जबकि स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने आपूर्ति करने के लिए टेंडर में भाग लिया है. बताया जा रहा है कि टैबलेट की आपूर्ति दिसंबर के आखिरी में होगी. ऐसे में इसका वितरण जनवरी में ही हो पाएगा. स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण के लिए मुख्यमंत्री जल्द डीजी शक्ति पोर्टल लांच करेंगे.

31 से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की एक लेन शुरू

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद अब राज्य की जनता को जल्द ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर भी चलने का मौका मिलेगा. इसी 31 दिसंबर को इस एक्सप्रेस-वे का एक साइड यातायात के लिए खोल दिया जाएगा. उधर उत्तर प्रदेश के किसानों की आय और कृषि क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने अवस्थापना सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना शुरू की गई है. इस योजना में राज्य सरकार इस साल राज्यांश से 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी. पूरे प्रदेश को कृषि उत्पादन की दृष्टि से 9 एग्रो क्लाइमेटिक जोन में बांटा गया है. हर जोन अधिक उत्पादकता वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा.

PM मोदी के मंच पर एकजुट नज़र आया एनडीए

मंगलवार को गोरखपुर के खाद कारखाने के मंच से विधानसभा चुनाव 2022 का बिगुल बजाने आए प्रधानमंत्री मोदी के मंच पर एनडीए की एकजुटता नज़र आई. पूर्वांचल की चौथी रैली के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल और निषाद पार्टी के प्रमुख डॉ. संजय निषाद साथ-साथ दिखे. खाद कारखाने, एम्स और आरएमआरसी की लैब का लोकार्पण कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां विधानसभा चुनाव का शंखनाद किया. वहीं मंच पर पहली बार एनडीए के सहयोगी दलों के साथ खड़े होकर सियासी संदेश भी दिया.

बता दें कि अपना दल (एस) की अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पिछड़ा वर्ग में अच्छी पकड़ है. आबादी के लिहाज से पिछड़ा वर्ग में यादव के बाद कुर्मी समाज दूसरे नम्बर पर है. अनुप्रिया के नेतृत्व वाले अपना दल (एस) का वाराणसी, गोरखपुर, महाराजगंज, संतकबीर नगर, अंबेडकरनगर, बस्ती, अयोध्या, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, गोंडा, रॉबर्ट्सगंज प्रभाव है. बीजेपी ने 2014, 1017 और 2019 के चुनाव में अपना दल के साथ मिल कर इसका लाभ भी उठाया था. यही वजह है कि पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंच से उनका नाम प्रमुखता से लिया.

संजय निषाद से गर्मजोशी से मिले

बीजेपी की दूसरी सहयोगी निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद भी मंच पर दिखे. उन्होंने मंच से जनसभा को संबोधित भी किया. मंच पर चढ़ते समय मोदी ने संजय निषाद को तवज्जो भी दी. पिछड़ा वर्ग के संजय निषाद का आधार भी ओबीसी निषाद समुदाय के बीच गहरा है. संजय निषाद और उनके भाजपा से सांसद पुत्र डॉ प्रदीप निषाद ने भी मंच से संबोधित किया. डॉ. संजय निषाद की पार्टी का निषाद, केवट, बिंद, मल्लाह, कश्यप, मांझी, गोंड सहित करीब 22 उप जातियों में खासा प्रभाव है.

पीएम मोदी ने मंगलवार को निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संजय निषाद से गर्मजोशी से मुलाकात की. डॉ. निषाद ने पीएम का अभिवादन किया. इस पर पीएम ने उनका हाथ पकड़ कर पीठ पर हाथ फेरा. अपने संबोधन में पीएम ने डॉ. निषाद का नाम लिया. डॉ. निषाद ने कहा कि खाद कारखाने के पहली बार निर्माण में 34 गांव की जमीन अधिग्रहित की गई था. उन गांवों के युवाओं को रोजगार की दरकार है. उन्होंने नवनिर्मित फर्टिलाइजर में स्थानीय युवाओं को रोजगार की वकालत की.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com