September 22, 2024

राहुल गांधी ने लखीमपुर मामले पर चर्चा के लिए संसद में दिया नोटिस, गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त करने की मांग की

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या की जांच रिपोर्ट को लेकर संसद में विपक्ष के हंगामे के बीच राहुल गांधी ने आज इस घटना को “एक सुनियोजित साजिश” बताते हुए पैनल पर चर्चा करने और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ नए आरोप लगाने की मांग की।

कांग्रेस सांसद ने लोकसभा को दिए अपने नोटिस में कहा, “यूपी पुलिस की एसआईटी रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि लखीमपुर में किसानों का नरसंहार एक पूर्व नियोजित साजिश थी, ना कि एक लापरवाहीपूर्ण कार्य।”

उन्होंने लिखा, “सरकार को गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को तुरंत बर्खास्त करना चाहिए और पीड़ितों के परिवारों को न्याय दिलाना सुनिश्चित करना चाहिए।”

एसआईटी ने एक न्यायाधीश से कहा है कि लखीमपुर खीरी में किसानों को कथित तौर पर आशीष मिश्रा द्वारा संचालित एक एसयूवी द्वारा “हत्या करने के इरादे से” कुचल दिया गया था और यह लापरवाही से मौत नहीं थी।

विपक्ष ने तब से अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग तेज कर दी है, जो अक्टूबर में जेल में बंद अपने बेटे के खिलाफ आरोपों के बावजूद तीन महीने से रुके हुए हैं।

आशीष मिश्रा और अन्य पहले से ही हत्या और साजिश के आरोपों का सामना कर रहे हैं। सत्तारूढ़ भाजपा के उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारी के बीच अजय मिश्रा एक बड़ी परेशानी बन गए हैं। मंत्री कल जेल में अपने बेटे से मिले।

लखीमपुर खीरी में हुई हत्याओं से किसानों में भारी रोष है, जो चुनावों में सबसे महत्वपूर्ण वोटिंग बैंक है। 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान आठ लोगों की मौत हो गई थी।

चार किसानों और एक पत्रकार को कथित रूप से आशीष मिश्रा द्वारा संचालित एक एसयूवी द्वारा कुचल दिए जाने के बाद हिंसा भड़क उठी, जिसमें भाजपा के दो कार्यकर्ताओं सहित तीन और मारे गए।

सदमे और गुस्से की लहरें पैदा करने वाले वीडियो में एक एसयूवी को प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह को पूरी गति से टक्कर मारते हुए दिखाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान यूपी सरकार को कई कड़े सवालों का सामना करना पड़ा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com