September 22, 2024

ओमिक्रॉन के डर से शेयर मार्केट धड़ाम, सेंसेक्स 1,100 अंक से अधिक टूटा, निफ्टी 16,650 से नीचे

भारतीय इक्विटी बेंचमार्क ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के रूप में निवेशकों की धारणा को तोड़ दिया। सेंसेक्स 1,158 अंक तक गिर गया और निफ्टी 50 इंडेक्स अपने महत्वपूर्ण स्तर 16,650 से नीचे आ गया।

एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट आई और तेल की कीमतों में सोमवार को गिरावट आई, क्योंकि ओमिक्रॉन कोविड-19 मामलों ने यूरोप में कड़े प्रतिबंध लगा दिए और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नए साल में बदलने की धमकी दी।

बीजिंग ने 20 महीनों में एक साल की ऋण दरों में कटौती करके मूड को थोड़ा हल्का कर दिया, हालांकि कुछ ने पांच साल की दरों में भी आसानी की उम्मीद की है।

चीनी ब्लू चिप्स अभी भी 0.4 प्रतिशत गिरा है, जबकि MSCI का जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों का सूचकांक 0.8 प्रतिशत गिर गया। जापान का निक्केई 1.7 फीसदी और दक्षिण कोरियाई शेयरों में 1.2 फीसदी की गिरावट आई।

ओमिक्रॉन के प्रसार ने देखा कि नीदरलैंड रविवार को लॉकडाउन में चला गया और दूसरों पर इसका पालन करने के लिए दबाव डाला, हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका खुला रहने के लिए तैयार है।

सभी क्षेत्रों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है क्योंकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा संकलित सभी 15 सेक्टर गेज निफ्टी मेटल इंडेक्स के 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के कारण कम कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, आईटी, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, रियल्टी और कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडेक्स भी 1.5-2.85 फीसदी के बीच गिरे।

मिड और स्मॉल कैप शेयर भी बिकवाली के दबाव का सामना कर रहे हैं, क्योंकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 2.76 फीसदी और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स में लगभग 3 फीसदी की गिरावट आई।

फ्लिपसाइड पर, सिप्ला और सन फार्मा उल्लेखनीय लाभार्थियों में से थे। कुल मिलाकर बाजार का दायरा बेहद मंदी वाला था क्योंकि 2,389 शेयर गिर रहे थे जबकि 568 बीएसई पर आगे बढ़ रहे थे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com