September 22, 2024

देश के इन राज्यों में बढ़ रही है कोरोना की आर-वैल्यू, बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा

पिछले एक महीने में कई राज्यों में कोविड संक्रमण का आर-वैल्यू काफी बढ़ गया है। कुछ राज्यों में आर-वैल्यू नीचे चला गया और फिर नवंबर के अंतिम सप्ताह से फिर से उठा। वैज्ञानिकों और महामारी विज्ञानियों के लिए संक्रमण का आर-वैल्यू बहुत महत्वपूर्ण है। इसने वायरस की संप्रेषणीयता का संकेत दिया।

भारत में ओमिक्रॉन खतरे के बीच आर-वैल्यू में वृद्धि हुई है। डेल्टा और अन्य पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाता है, ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है, हालांकि नया वेरिएंट गंभीर बीमारियों का कारण नहीं बन रहा है।

वर्तमान में, भारत में 213 ओमिक्रॉन मामले हैं, जिसमें दिल्ली 57 मामलों के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है। दिल्ली के बाद 54 मामलों के साथ महाराष्ट्र और 24 मामलों के साथ तेलंगाना का स्थान है।

आर-वैल्यू चार्ट का विश्लेषण करते हुए, महामारी विज्ञानी डॉ गिरिधर बाबू ने ट्वीट किया कि जिन राज्यों ने आर-वैल्यू में वृद्धि दर्ज की है, वे बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, त्रिपुरा, तमिलनाडु, असम, ओडिशा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मणिपुर और नागालैंड हैं।

19 दिसंबर को भारत का प्रभावी आर-वैल्यू 0.89 था। 2 नवंबर को भारत का आर-वैल्यू 0.8 था जो 29 नवंबर को बढ़कर 0.97 हो गया।

बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तराखंड और तेलंगाना सहित आठ राज्यों का आर-वैल्यू एक और उससे अधिक है। यह इस बात का संकेत है कि इन राज्यों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार, वेरिएंट से किसी भी ऑक्सीजन संकट की संभावना नहीं है, जैसा कि दूसरी लहर के दौरान हुआ था, लेकिन इसकी उच्च संचरण क्षमता के कारण संक्रमण फैल जाएगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com