September 22, 2024

आज से 29 दिसंबर तक इन राज्यों हो सकती है बारिश और बर्फबारी, जानें मौसम विभाग की ताजा चेतावनी

कड़ाके की सर्दी के बीच आज से मौसम में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आज से 29 दिसंबर के बीच बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आज से 29 दिसंबर के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा 27 से 28 दिसंबर के दौरान राजस्थान में और 27 से 29 दिसंबर के दौरान उत्तर प्रदेश में भी हल्कि बारिश का अनुमान है। इस दौरान बिजली गिरने के साथ-साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और उत्तरी ओडिशा में 27-29 दिसंबर के दौरान हल्की और मध्यम छिटपुट बारिश हो सकती है। 28 से 29 दिसंबर के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में छिटपुट बारिश के साथ गरज के साथ तूफान भी आने का अनुमान है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और महाराष्ट्र में 28 दिसंबर को, छत्तीसगढ़ में 29 दिसंबर को और पूर्वी मध्य प्रदेश में 28 से 29 दिसंबर को ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में भी अगले 24 घंटे में ओलावृष्टि देखा जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की/मध्यम से छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक 27 दिसंबर को इन राज्यों के अलावा पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूरे राजस्थान, ओडिशा और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश और हिमपात होने की संभावना है। इससे अगले हफ्ते पूरे उत्तरी भारत समेत मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं लेकिन मौसम विभाग ने फिलहाल किसी शीतलहर की चेतावनी नहीं जारी की है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com