September 22, 2024

सर्वे: जानिए पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसका पलड़ा दिख रहा भारी?

उत्तर प्रदेश में जैसे-जैसे 2022 के विधानसभा चुनाव करीब आ रहे हैं, वैसे-वैसे इनको लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. मसलन, कौन सा राजनीतिक दल कहां किस स्थिति में है और बाजी किसके हाथ लगेगी.

इस बीच एबीपी न्यूज और सी वोटर के साप्ताहिक सर्वे के ताजा आंकड़े सामने आए हैं. चलिए देखते हैं कि ये आंकड़े पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में किसका पलड़ा भारी होने का संकेत दे रहे हैं और पूरे उत्तर प्रदेश में कौन सा राजनीतिक दल/गठबंधन सबसे मजबूत स्थिति में दिख रहा है.

पूर्वांचल में किसे बढ़त का संकेत?

25 दिसंबर को सामने आए ABP C Voter Survey के आंकड़ों के मुताबिक, पूर्वांचल की 130 सीटों पर सबसे ज्यादा वोट शेयर बीजेपी+ को मिलने का अनुमान है. सर्वे के हिसाब से पूर्वांचल में 40 फीसदी वोट शेयर बीजेपी+ के हिस्से में जाता दिखाई दे रहा है, जबकि एसपी+ को 36 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है. वहीं, बीएसपी को 12 फीसदी, जबकि कांग्रेस के हिस्से में 7 फीसदी वोट शेयर जाता दिख रहा है. पूर्वांचल में अन्य को 5 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

इस सर्वे के अनुसार, पूर्वांचल रीजन में पिछले एक हफ्ते में आंकड़ों में बदलाव नहीं आया है.

पश्चिम यूपी में किसका पलड़ा भारी?

एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश की 136 सीटों पर बीजेपी+ को बढ़त मिलती दिख रही है. इस सर्वे में पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी+ को 40 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, एसपी+ को 33 फीसदी, बीएसपी को 15 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी जबकि अन्य को 5 फीसदी वोट शेयर जाने का अनुमान सामने आया है.

पश्चिमी यूपी में कैसे बदला ट्रेंड?

18 दिसंबर को सामने आए सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी+ को 39 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान था, जो अब बढ़कर 40 फीसदी हो गया है. वहीं, एसपी+ के वोट शेयर में कोई बदलाव नहीं है. एसपी+ को 18 दिसंबर वाले आंकड़े में 33 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान था, जोकि अब भी उतना बरकरार है. हालिया सर्वे में बीएसपी को झटका लगता दिख रहा है. दरअसल, पिछले हफ्ते के आंकड़ों में बीएसपी को 16 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान था, जो घटकर अब 15 फीसदी रह गया है. वहीं, एसपी की तरह पश्चिम उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के वोट शेयर में भी कोई बदलाव नहीं है. कांग्रेस के हिस्से में अब भी 7 फीसदी वोट शेयर जाता दिख रहा है.

यूपी में किसे कितने फीसदी मिलने का अनुमान?

इस हफ्ते के सर्वे में बीजेपी+ को 41 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, एसपी+ को 34, बीएसपी को 13 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी, जबकि अन्य को 5 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान बताया गया है.

सर्वे के 18 दिसंबर के आंकड़ों में यूपी में बीजेपी+ को 40 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया था, जो अब बढ़कर 41 फीसदी पर पहुंच गया है. वहीं, एसपी+ को ताजा सर्वे में 34 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है, उसके लिए पिछले हफ्ते भी यही आंकड़ा सामना आया था. इसके अलावा, बीएसपी के लिए ताजा सर्वे में 13 फीसदी और कांग्रेस के लिए 7 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया है. पिछले सर्वे में भी दोनों दलों को इतने ही फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com