September 22, 2024

ओमिक्रॉन का खौफ: कांग्रेस ने चुनाव आयोग को 5 राज्यों में निर्धारित समय से पहले चुनाव कराने की दी सलाह

कोविड के नवीनतम वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के बढ़ते खतरे के बीच कांग्रेस ने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को निर्धारित समय से पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने का सुझाव दिया है।

गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में अगले साल फरवरी-मार्च में मतदान होना है।

मीडिया से बात करते हुए, छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा, “गोवा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और मणिपुर सहित पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव को स्थगित करना सही निर्णय नहीं होगा।”

उन्होंने कहा, “भारत के चुनाव आयोग को निर्धारित समय से पहले चुनाव कराना चाहिए, क्योंकि कोविड-19 महामारी की संभावित तीसरी लहर पर चिंता बढ़ रही है।”

टीएस देव सिंह ने उत्तर प्रदेश में चुनाव को 1-2 महीने के लिए स्थगित करने के लिए चुनाव आयोग से इलाहाबाद उच्च न्यायालय की अपील पर भी आश्चर्य व्यक्त किया।

24 दिसंबर को वापस, उच्च न्यायालय ने चुनाव निकाय से उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों को 1-2 महीने के लिए तुरंत स्थगित करने का आग्रह किया था। अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग से राज्य में राजनीतिक दलों की रैलियों और जनसभाओं पर तुरंत प्रतिबंध लगाने का भी आग्रह किया।

टीएस देव सिंह ने कहा, “अगर आयोग चुनाव को अभी के लिए स्थगित कर देता है, तो यह 2022 में सितंबर या अक्टूबर से पहले नहीं हो सकता है। उस समय, राज्यों में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ता है क्योंकि विधानसभा का कार्यकाल उस समय तक समाप्त हो जाएगा। आयोग को संभावित तीसरी लहर को देखते हुए तय समय से पहले चुनाव कराना चाहिए।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com