September 22, 2024

जीएसटी परिषद की बैठक में बड़ा फैसला, नहीं बढ़ेगा कपड़े पर 5% से 12% की प्रस्तावित टैक्स

जीएसटी परिषद ने शुक्रवार को अपनी बैठक में फैसला किया कि कपड़ा पर जीएसटी दर में 5% से 12% की प्रस्तावित बढ़ोतरी को रोक कर रखा जाएगा, क्योंकि कई राज्यों ने इस मुद्दे पर नाराजगी जताई है।

हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “जीएसटी परिषद ने वस्त्रों पर जीएसटी दर में बढ़ोतरी (5% से 12% तक) को टालने का फैसला किया है। परिषद फरवरी 2022 में अपनी अगली बैठक में इस मामले की समीक्षा करेगी।”

दिल्ली सरकार ने एक बयान जारी कर जीएसटी बढ़ोतरी का विरोध किया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार आम आदमी की आवाज को दबाने नहीं देगी। उन्होंने कहा, ”मैं 31 दिसंबर को जीएसटी परिषद की बैठक में कपड़ा पर बढ़ा हुआ कर वापस लेने की मांग उठाऊंगा। केंद्र सरकार को महंगाई पर ध्यान देना चाहिए, वे इस तरह गरीबों के जख्मों पर नमक नहीं छिड़क सकते।”

जीएसटी परिषद ने उल्टे शुल्क ढांचे और अन्य विसंगतियों को दूर करने के लिए जीएसटी दर में संशोधन के लिए कुछ सिफारिशें की थीं। इसमें कपड़ा क्षेत्र में दरों का संशोधन शामिल है जो 1 जनवरी, 2022 से लागू होने वाला था। वर्तमान में, ₹1,000 प्रति पीस तक की बिक्री पर 5 प्रतिशत कर वसूला जाता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com