September 22, 2024

पंजाब की सभी 117 सीटों पर आज से नामांकन शुरू, उम्मीदवार को सिर्फ दो लोगों को लाने की इजाजत

पंजाब विधानसभा की सभी 117 सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गया है। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख एक फरवरी है। नॉमिनेशन फॉर्म सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक अपने विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर के पास भरे जा सकेंगे।

उम्मीदवारों को अपने साथ सिर्फ दो लोगों को लाने की इजाजत

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. करुणा राजू ने कहा है कि नामांकन भरने के दौरान उम्मीदवार के साथ जाने वाले लोगों की संख्या पांच से घटाकर दो कर दी गई है जबकि वाहनों की संख्या तीन से घटाकर दो कर दी गई है।

उम्मीदवार ऑनलाइन भी भर सकते हैं पर्चा

ये है जमानत राशि

पहले के ही अनुसार अनारक्षित वर्ग को 10 हजार रुपए की धनराशि और अनुसूचित जाति और जनजाति के प्रत्याशियों को पांच हजार रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी। ये राशि ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है। नामांकन के दौरान ऑनलाइन राशि जमा करने की रसीद देनी होगी।

2,12,75,066 मतदाता डाल सकेंगे वोट

सभी पार्टियों में है कांटे की टक्कर

आपको बता दें कि पंजाब में कांटे की टक्कर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के बीच है। इसके अलावा बीजेपी की अगुवाई वाला गठबंधन भी मैदान में है। बीजेपी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ हाथ मिलाया है। किसान आंदोलन से निकला संयुक्त समाज मोर्चा भी पंजाब विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहा है।

17 मार्च को पंजाब विधानसभा का कार्यकाल हो रहा है पूरा

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च, 2022 को समाप्त हो रहा है। पंजाब में पिछला विधानसभा चुनाव फरवरी 2017 में हुआ था। जबकि चुनाव परिणाम 11 मार्च 2017 को घोषित किए गए थे, जिसमें कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया। 117 सीटों वाले पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर दस साल बाद सत्ता में लौटी जबकि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था। आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी।

चरणजीत सिंह चिन्नी की अगुवाई में पंजाब में है कांग्रेस की सरकार

कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया लेकिन पिछले साल सितंबर में कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर को हटाकर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बना दिया। पंजाब में किसी भी दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होगा।

2017 विधानसभा चुनाव का हाल

कुल सीट- 117 सीटें

कांग्रेस- 77

बीजेपी- 3

अकाली दल- 15

आम आदमी पार्टी- 20

अन्य- 2


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com