September 22, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के DA और एरियर पर आया बड़ा अपडेट, सरकार जल्द दे सकती है बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता  और डीए एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। केंद्र सरकार की अगली कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है। अगर केंद्र सरकार ने इस पर फैसला ले लिया, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। वहीं डीए एरियर के रूप में 1 लाख 44 हजार 200 रुपये से 2 लाख 18 हजार 200 रुपये के बीच मिल सकता है।

जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय, कार्मिक (डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग) के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (JCM) की जल्द ही बैठक होने वाली है। इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर के एकमुश्त भुगतान पर भी चर्चा हो सकती है।

केंद्र सरकार के डीए बढ़ाने के फैसले का असर एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनर्स को सरकार महंगाई राहत (DR) देती है। डीए-डीआर पर केंद्र सरकार अगली कैबिनेट में फैसला कर सकती है।

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए की बहाली करते समय 18 महीने के लटके हुए डीए एरियर पर भी वन टाइम सेटलमेंट कर देना चाहिए। अगर प्रधानमंत्री मोदी इसे हरी झंडी देते हैं तो कर्मचारियों के खाते में इस साल मोटी रकम आ सकती है।

आपको बता दें कि 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है। अब पीएम मोदी एरियर को लेकर फैसला करेंगे। एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। प्रधानमंत्री से बीएमएस ने अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें। इस मामले में तत्काल कार्रवाई पर हम अत्यंत आभारी रहेंगे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com