September 22, 2024

रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की आज से बैठक, 10 फरवरी को आएंगे नतीजे

आज से रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू होने जा रही है। यहा बैठक 10 फरवरी तक चलेगी। इसके नतीजे 10 फरवरी को सामने आएंगे। आरबीआई 10 फरवरी को नीतिगत दरों में बदलाव संबंधी घोषणा करेगा। हालांकि प्रमुख ब्याज दरों में बदलाव की संभावना बहुत कम दिख रही है। जानकारों के मुताबिक इस बैठक में भी ब्याज दरों को स्थिर रखा जा सकता है। हालांकि रिवर्स रेपो रेट और पॉलिसी स्टान्स को बदला जा सकता है।

आम बजट 2022-23 पेश होने के तुरंत बाद होने वाली एमपीसी की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। भारत में मई 2020 के बाद से प्रमुख रेपो दर 4 फीसदी पर स्थिर है, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं, दुनिया के लगभग सभी प्रमुख केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहे हैं।

पिछली बार एमपीसी की बैठक दिसंबर, 2021 में हुई थी। तब आरबीआई ने प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 4 फीसदी पर बरकरार रखा था। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अनिश्चितता के बीच आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के इरादे से केंद्रीय बैंक ने लगातार नौवीं बार नीतिगत दर को रिकॉर्ड निचले स्तर पर कायम रखने का फैसला किया था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com