September 23, 2024

हरियाणा सरकार की सुप्रीम कोर्ट में बड़ी जीत, 75% स्थानीय लोगों की नौकरी का कोटा अभी रहेगा

भारत की सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने पर खट्टर सरकार के कानून पर रोक लगाने वाले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को खारिज कर दिया।

पीठ ने कहा, “हम मामले के गुण-दोष से निपटने का इरादा नहीं रखते हैं। हम उच्च न्यायालय से आज से चार सप्ताह के भीतर मामले का फैसला करने का अनुरोध करते हैं। हम वकीलों से स्थगन की मांग नहीं करने के लिए कहेंगे।”

हरियाणा सरकार का कानून (हरियाणा राज्य स्थानीय उम्मीदवारों का रोजगार अधिनियम 2020) 30,000 रुपये से कम मासिक वेतन वाले निजी क्षेत्र की नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करता है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मामले में हरियाणा सरकार का प्रतिनिधित्व किया।

हरियाणा सरकार ने राज्य के निवासियों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत कोटा प्रदान करने वाले अपने कानून पर अंतरिम रोक लगाने के पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

इससे पहले 4 फरवरी को, हाई कोर्ट ने फरीदाबाद के विभिन्न उद्योग संघों और गुरुग्राम सहित राज्य के अन्य निकायों द्वारा दायर याचिकाओं के आधार पर हरियाणा सरकार के कानून पर अंतरिम रोक लगा दी थी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com