September 22, 2024

सीबीएसई एवं स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की याचिका पर कल सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, पढ़ें पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट कल यानी 23 फरवरी को सभी राज्य बोर्डों, सीबीएसई, आईसीएसई और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए शारीरिक परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा।

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 26 अप्रैल, 2022 से ऑफलाइन मोड में शुरू होने वाली है। देश भर में छात्रों और अभिभावकों द्वारा एग्जाम्स रद्द करने की मांग की जा रही है।

सीबीएसई बल्कि बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग बल्कि अन्य बोर्ड जैसे इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ICSE, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) और अन्य राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने के लिए भी मांग की गई है। 15 से अधिक राज्यों के छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर कर कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति की मांग की है।

छात्र और अभिभावक ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और आंतरिक मूल्यांकन मानदंड या पिछले वर्ष की तरह अन्य वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन करने की मांग कर रहे हैं। इस मांग के पीछे एक कारण यह भी है कि कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाती थीं, इसलिए परीक्षा भी उसी पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। छात्रों ने इसके साथ कई अन्य कारण भी बताए हैं।

बोर्ड परीक्षा 2022 के आयोजन का विरोध करने वाली एक याचिका के साथ ही छात्र और अभिभावक इसके खिलाफ सोशल मीडिया पर अपनी बात रख रहे हैं। ट्विटर पर विभिन्न हैशटैग जैसे- #internalassessmentforall और #cancelboardexams2022 के साथ बोर्ड परीक्षाओं का विरोध कर रहे हैं।

बोर्ड परीक्षा इस साल दो टर्म में आयोजित की जा रही है- टर्म 1 और टर्म 2 परीक्षा। अधिकांश बोर्ड में टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी। सीबीएसई टर्म 2 की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी लेकिन अभी तक डिटेल डेट शीट जारी नहीं की गई है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 की डेट शीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर आने की उम्मीद है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com