September 22, 2024

यूक्रेन से लौटे भारतीय स्टूडेंट्स बोले- दूतावास की सलाह का किया पालन, घबराने की कोई बात नहीं

यूक्रेन में फंसे कुछ भारतीय छात्र मंगलवार रात यूक्रेन से भारत पहुंच पहुंच गए है. भारत पहुंचने के बाद छात्र ने कहा कि वे रूस और पूर्वी यूरोपीय देश के बीच बढ़ते तनाव के बीच अपने देश में वापस आकर खुश हैं. बता दें सभी छात्र मेडिकल के हैं, इनमें से कई छात्र गुजरात व कई दिल्ली के हैं. पीटीआई रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन से लौटे भारतीय स्टूडेंट ने कहा कि उन्होंने कीव में भारतीय दूतावास  द्वारा जारी सलाह का पालन किया. 22 वर्षीय अनिल राप्रिया, खार्किव शहर के खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी (केएनएमयू) में एमबीबीएस के 4th इयर के छात्र हैं, उन्होंने दिल्ली हवाई अड्डे  पर उतरने के बाद कहा, ‘मैं अपने देश में वापस आकर खुश महसूस कर रहा हूं.’ घबराने की कोई बात नहीं है.’

उनका परिवार दिल्ली के नांगलोई में रहता है. अनिल का भाई मनीष राप्रिया टी3 टर्मिनल के आगमन लाउंज में बेसब्री से इंतजार कर रहा था. मनीष ने कहा, ‘वह 2018 में एमबीबीएस कोर्स के लिए गया था. दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने के बाद मैंने उससे फोन पर बात की. हमें खुशी है कि वह वापस आ गया है, क्योंकि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को देखते हुए स्थिति बदल सकती है. 21साल का मनीष इग्नू से राजनीति विज्ञान में एमए कर रहा है. हाल के हफ्तों में, यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ रहा है, और सोमवार को रूस ने पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दी.

भारतीय दूतावास ने दी ये सलाह

मंगलवार को कीव में भारतीय दूतावास ने बढ़ते तनाव के बीच भारतीय छात्रों को अस्थायी रूप से देश छोड़ने के लिए कहा.मेडिकल छात्रों का एक समूह तुर्की एयरलाइंस को कीव से इस्तांबुल और फिर कतर और फिर कतर एयरवेज के रास्ते दिल्ली लेकर दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा. बता दें कीर्तन कलाठिया, नीरव पटेल, भावनगर के विनीत पटेल और गुजरात के सुरेंद्र नगर के कृष राज भी उन छात्रों में शामिल थे, जो यूक्रेन से दिल्ली पहुंचे थे.

राज ने कहा, हम सभी चेर्नित्सि में बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (बीएसएमयू) में पढ़ते हैं. हमने अपने कॉलेज के अधिकारियों को सूचित कर दिया है कि हम जा रहे हैं और कक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी. चेर्नित्सि में चीजें ठीक हैं, क्योंकि यह सीमा क्षेत्र से काफी दूर है.नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, कुछ अन्य भारतीय ऑपरेटरों से भी मांग के आधार पर यूक्रेन के लिए उड़ानें शुरू करने की उम्मीद है. एयर इंडिया ने 19 फरवरी को ऐलान किया था की कि वह 22, 24 और 26 फरवरी को भारत और यूक्रेन के बीच तीन उड़ानें संचालित करेगी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com