September 22, 2024

महाशिवरात्रि: यहां हैं भगवान शिव की ‘विशाल’ मूर्तियां, इस देश में है सबसे बड़ी वाली मूर्ति

आज महाशिवरात्रि  है और लोग शिवालयों में जाकर भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं. इनके अलावा देश की उन जगहों पर भी काफी लोग दर्शन करने जा रहे हैं, जहां भगवान शिव की विशाल मूर्तियां लगी हैं. भारत ही नहीं, दुनियाभर में कई जगहों पर भगवान शिव की विशाल मूर्तियां लगी हुई हैं, जो शिव के विराट रूप को दिखाती हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे बड़ी शिव मूर्ति भारत में नहीं, बल्कि विदेश में है. वहीं, भारत में भी कई विशाल शिव मूर्तियां हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि दुनियाभर में सबसे बड़ी शिव मूर्तियां कहां- कहां है और उनकी कितनी लंबाई है. इन मूर्तियों के बारे में जानकर आपको ना सिर्फ मूर्तियों का पता चलेगा, बल्कि शिव महिमा का अहसास भी होगा. तो जानते हैं कि भगवान शिव की विशाल मूर्तियों के बारे में…

कैलाशनाथ महादेव की मूर्ति को दुनिया को सबसे बड़ी शिव मूर्ति माना जाता है. यह मूर्ति नेपाल के Kavrepalanchwok में है. बताया जाता है कि वैसे तो यह मूर्ति 108 फीट की है, जिसे हिंदू धर्म में पवित्र नंबरों में से एक माना जाता है, लेकिन इसे 36 फीट हाई ग्राउंट पर बनाया गया है. इसके बाद मूर्ति की ऊंचाई 144 फीट हो गई है. 144 फीट की इस मूर्ति को दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है.

मुरूदेश्वर शिव मूर्ति

मुरूदेश्वर शिव मूर्ति को भारत की सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति है. यह मूर्ति कर्नाटक के मुरुदेश्वर में है और इसकी ऊंचाई 123 फीट है.

सर्वेश्वर महादेव स्टैच्यू

यह मूर्ति गुजरात के वडोदरा में है, जिसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है. सर्वेश्वर महादेव की मूर्ति वडोदरा के सुर सागर लेक के बीच में बनी है और इसकी ऊंचाई 120 फीट है.

आदियोगी शिव मूर्ति

आदियोगी शिव मूर्ति 112 फीट ऊंची है. इसके 112 फीट के होने की कहानी को लेकर कहा जाता है कि यह मोक्ष से जुड़े 112 तरीकों के बारे में बताता है. तमिलनाडु के कोयम्बटूर में ध्यानलिंग पर स्थित है. इसे 500 टन स्टील से बनाया गया है, जिसके बाद इसे ‘Largest Bust Sculpture’ का खिताब मिला है.

मंगल महादेव मूर्ति

मंगल महादेव की मूर्ति भारत में नहीं बल्कि मॉरिशियस में है और इसे दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी मूर्ति माना जाता है. इसकी ऊंचाई 108 फीट है.

राजस्थान में बन रही सबसे बड़ी मूर्ति

बता दें कि राजस्थान के नाथद्वारा में दुनिया की सबसे ऊंची शिव मूर्ति बनाई जा रही है. इसकी लंबाई 351 फुट होगी. इस मूर्ति में शिव कैलाश पर बैठे दिखाई देंगे, जिसमें एक पैर नीचे, दूसरे पैर का घुटना मुड़ा हुआ, बगल में त्रिशूल और मुद्रा ध्यान वाली होगी. मूर्ति के अंदर लिफ्ट और सीढ़ियां, दोनों लगी होंगी.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com