September 22, 2024

रूस-यूक्रेन संकट: वायुसेना ने चार फ्लाइट में 798 भारतीयों को निकाला

समाचार एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार सुबह बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे लगभग 800 भारतीयों को वायु सेना द्वारा संचालित चार उड़ानों में वापस लाया गया है। रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलिश शहर रेज़ज़ो से उड़ानें दिल्ली के पास गाजियाबाद में हिंडन एयर फ़ोर्स बेस पर उतरीं। इस्तेमाल किए गए सभी चार विमान सी-17 सैन्य परिवहन थे।

निकाले गए लोगों में से एक उज्जला गुप्ता ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि कीव और खार्किव में फंसे छात्रों को वापस लाया जाए, क्योंकि वहां की स्थिति गंभीर है। मैं यूक्रेन से सभी भारतीयों को निकालने के लिए हमारी सरकार के प्रयासों की सराहना करता हूं।”

यूक्रेन में फंसे भारतीय (जहां रूस के आक्रमण के बाद एक पूर्ण पैमाने पर युद्ध छिड़ गया है) पूर्वी यूरोपीय देश के हवाई क्षेत्र को नागरिक और यात्री उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है। भारतीयों को रोमानिया, हंगरी, मोल्दोवा और पोलैंड जैसे पड़ोसी देशों में भूमि मार्गों के माध्यम से ले जाकर और फिर उन्हें घर भेजकर निकासी की व्यवस्था की जा रही है।

निकासी प्रक्रिया को ‘ऑपरेशन गंगा’ नाम दिया गया है, और प्रत्येक देश में एक प्रतिनियुक्त केंद्रीय मंत्री द्वारा समन्वयित किया जा रहा है। हरदीप सिंह पुरी हंगरी में हैं, ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया में हैं, किरेन रिजिजू स्लोवाकिया में हैं और वीके सिंह पोलैंड में हैं।

प्रधानमंत्री ने कल कहा था कि सरकार यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को निकालने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

दुख की बात है कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में गोलाबारी के दौरान एक भारतीय छात्र की मौत हो गई और जब रूसी सेना उस पर कब्जा करने की कोशिश कर रही थी। कर्नाटक के नवीन शेखरप्पा की खाना खरीदने की कोशिश में मौत हो गई थी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com