September 23, 2024

प्रधानमंत्री मोदी की 2 कॉल के बाद सफल हुआ भारत का ये ऑपरेशन, निकाले गए 650 से अधिक छात्र

कई दिनों तक चली बातचीत के बाद मंगलवार को यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे 650 से अधिक भारतीय छात्रों को निकाल लिया गया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोन कॉल ने एक असफल प्रयास के बाद छात्रों के लिए रास्ता साफ करने में बड़ी भूमिका निभाई।

सुमी में भारी गोलाबारी और गोलियों के बीच छात्रों ने एसओएस वीडियो भेजे थे, लेकिन भारतीय अधिकारी उनके लिए सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था करने में असमर्थ थे। छात्रों ने कहा कि उनके पास भोजन और पानी की कमी हो गई है और यहां तक कि खुद शहर छोड़ने की धमकी भी दी है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने एक अधिकारी के हवाले से कहा, “यह एक जटिल और खतरनाक स्थिति थी।” अधिकारी ने एएनआई को बताया कि सोमवार को उन्हें शिफ्ट करने का पहला प्रयास विफल होने के बाद संकट उच्चतम स्तर तक बढ़ गया था।

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति और यूक्रेन के राष्ट्रपति दोनों से बात की और दोनों नेताओं ने छात्रों के लिए सुरक्षित मार्ग का आश्वासन दिया। द इंडियन एक्सप्रेस ने एक अधिकारी के हवाले से कहा, “दोनों कॉलों में, नेताओं ने अपनी हरी झंडी दिखा दी और प्रधानमंत्री से कहा कि उन्हें सुरक्षित मार्ग में कोई समस्या नहीं है।”

अखबार ने कहा कि कॉल के बाद मॉस्को और कीव के अधिकारियों को मानवीय गलियारा बनाने का निर्देश मिला। मंगलवार को, छात्रों को सुमी में एक प्वाइंट से बसों द्वारा उठाया गया और मध्य यूक्रेन के पोल्टावा ले जाया गया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर भी रूस, यूक्रेन और उसके पड़ोसियों में अपने समकक्षों के साथ लगातार संपर्क में थे। एएनआई ने कहा कि भारत ने छात्रों को निकालने में मदद के लिए जिनेवा और यूक्रेन दोनों में रेड क्रॉस के साथ बातचीत की।

इसने एक अधिकारी के हवाले से कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र में बसों को किराए पर लेना एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि यूक्रेनी ड्राइवर रूसी पक्ष की ओर ड्राइव करने को तैयार नहीं थे।

जब रूस ने अंततः अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए शहरों में “मानवीय मार्ग” खोला, तो सुमी में फंसे छात्रों को निकाला गया। एएनआई के अनुसार, उन्हें खतरे के क्षेत्र को पार करने तक चुप्पी बनाए रखने के लिए कहा गया था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com