September 22, 2024

यूक्रेन से संबंधित जैविक गतिविधियों की उभरती रिपोर्ट के बाद UNSC में भारत ने जैविक हथियारों को लेकर जताई चिंता

भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि यूक्रेन से संबंधित जैविक गतिविधियों की उभरती रिपोर्ट के बाद जैविक और विष हथियार सम्मेलन (बीटीडब्ल्यूसी) का पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूक्रेन पर यूएनएससी ब्रीफिंग के दौरान रूस द्वारा अमेरिका द्वारा जैविक कार्यक्रमों के आरोपों के बीच यह बात कही।

इसके अतिरिक्त तिरुमूर्ति ने एक पत्र साझा किया, जिसमें लिखा था, “हमने राज्यों द्वारा हाल के बयानों और यूक्रेन से संबंधित जैविक गतिविधियों के बारे में व्यापक जानकारी को नोट किया है। इस संदर्भ में, हम एक प्रमुख वैश्विक और गैर-भेदभावपूर्ण निरस्त्रीकरण सम्मेलन के रूप में भारत द्वारा जैविक और विषाक्त हथियार सम्मेलन (बीटीडब्ल्यूसी) से जुड़े महत्व को रेखांकित करना चाहते हैं, जो सामूहिक विनाश के हथियारों की एक पूरी श्रेणी को प्रतिबंधित करता है।”

उन्होंने कहा कि बीटीडब्ल्यूसी के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन को अक्षरश: सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि भारत यह भी मानता है कि बीटीडब्ल्यूसी के तहत दायित्वों से संबंधित किसी भी मामले को कन्वेंशन के प्रावधानों के अनुसार और संबंधित पक्षों के बीच परामर्श और सहयोग के माध्यम से संबोधित किया जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया है, “हमने यूक्रेन में मौजूदा स्थिति पर बार-बार गंभीर चिंता व्यक्त की है। हमें पूरी उम्मीद है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही सीधी बातचीत से शत्रुता समाप्त हो जाएगी।”

उन्होंने कहा कि कूटनीति और बातचीत के रास्ते के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, “गंभीर मानवीय स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। हम एक बार फिर सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों का पालन करने और राज्यों की संप्रभुता व अखंडता का सम्मान करने का आह्वान करते हैं।”

यह रूसी रक्षा मंत्रालय के इस सप्ताह की शुरुआत में कहने के मद्देनजर आता है, कि यूक्रेन में यूएस-वित्त पोषित बायोलैब्स ने “घातक रोगजनकों के गुप्त संचरण के लिए” एक तंत्र स्थापित करने पर काम किया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com