September 23, 2024

हिजाब विवाद: सुप्रीम कोर्ट जाएंगी छात्राएं, हाई कोर्ट ने सुनाया यह फैसला

हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए मुसलिम छात्राएं सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगी। याचिका खारिज होने के बाद लड़कियों के वकील ने कहा कि हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे।

हिजाब विवाद पर सुनवाई करते हुए आज कर्नाटक हाई कोर्ट ने कहा कि हिजाब पहनना इस्लामी आस्था में आवश्यक धार्मिक प्रथा का हिस्सा नहीं है और इस प्रकार संविधान के अनुच्छेद 25 के तहत संरक्षित नहीं है।

हाई कोर्ट की एक पूर्ण पीठ ने आगे कहा कि राज्य द्वारा स्कूल वर्दी का निर्धारण अनुच्छेद 25 के तहत छात्रों के अधिकारों पर एक उचित प्रतिबंध है और इस प्रकार कर्नाटक सरकार द्वारा 5 फरवरी को जारी सरकारी आदेश उनके अधिकारों का उल्लंघन नहीं है।

इसके साथ ही कोर्ट ने मुस्लिम छात्राओं द्वारा दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया है, जिसमें हिजाब (हेडस्कार्फ़) पहनने के लिए एक सरकारी पीयू कॉलेजों के प्रवेश से इनकार करने की कार्रवाई को चुनौती दी गई है।

कोर्ट ने कहा कि उसने निम्नलिखित प्रश्न तैयार किए हैं:

1. क्या हिजाब पहनना इस्लामिक आस्था में ईआरपी है जो अनुच्छेद 25 के तहत संरक्षित है

2. क्या स्कूल यूनिफॉर्म का निर्देश अधिकारों का उल्लंघन है।

3. क्या 5 फरवरी का शासनादेश अक्षम और स्पष्ट रूप से मनमाना होने के अलावा अनुच्छेद 14 और 15 . का उल्लंघन करता है?

4. क्या महाविद्यालय प्राधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनिक जांच जारी करने का कोई मामला बनता है।

मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, जिन्होंने खुली अदालत में फैसले के ऑपरेटिव हिस्से को पढ़ा, उन्होंने कहा, “हमारे सवालों के जवाब हैं, मुस्लिम महिलाओं द्वारा हिजाब पहनना इस्लामी विश्वास में आवश्यक धार्मिक अभ्यास नहीं है। हमारा दूसरा जवाब है स्कूल यूनिफॉर्म का नुस्खा केवल एक उचित प्रतिबंध है, संवैधानिक रूप से स्वीकार्य है जिस पर छात्र आपत्ति नहीं कर सकते हैं।”

न्यायाधीश ने कहा, ”उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, सरकार के पास 5 फरवरी का शासनादेश जारी करने का अधिकार है और इसके अमान्य होने का कोई मामला नहीं बनता है। उत्तरदाताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही जारी करने के लिए कोई मामला नहीं बनता है और यथा वारंटो का रिट बनाए रखने योग्य नहीं है। योग्यता से रहित होने के कारण सभी रिट याचिकाएं खारिज की जाती हैं।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com