September 23, 2024

चीन में कोरोना ने बरपाया कहर, डब्ल्यूएचओ ने दी ये बड़ी जानकारी

बुधवार को एक ट्विटर के माध्यम से महामारी विज्ञानी मारिया वान खेरखोव ने कहा कि कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट अभी भी दुनिया भर में बहुत तीव्र स्तर पर फैल रहा है। यह तब आता है, जब चीन दो साल में अपने सबसे खराब कोविड-19 प्रकोप से जूझ रहा है।

मारिया वान खेरखोव विश्व स्वास्थ्य संगठन में कोविड-19 तकनीकी प्रमुख हैं। उसने कहा कि दुनिया कुछ हफ्तों की गिरावट के बाद मामलों में वृद्धि दर्ज कर रही थी, भले ही परीक्षण में भारी कमी आई हो।

विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि उन जगहों पर मामले बढ़ते रहेंगे, जहां प्रतिबंधात्मक उपाय हटा दिए गए हैं, भले ही जनसंख्या में उच्च टीकाकरण कवरेज हो। मारिया वान खेरखोव ने लिखा, “यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए, क्योंकि टीके गंभीर बीमारी और मृत्यु को कम करने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी हैं, लेकिन संक्रमण नहीं।”

मारिया वान खेरखोव के अनुसार, ओमिक्रॉन (बीए.1 और बीए.2 सब-वेरिएंट दोनों) विश्व स्तर पर कोरोना वायरस का प्रमुख तनाव है, जिसका मुख्य कारण इसकी अत्यधिक संक्रामक प्रकृति है। उसने लिखा, “पिछले 30 दिनों में एकत्र किए गए नमूनों के साथ जीआईएसएआईडी पर अपलोड किए गए 430,487 अनुक्रमों में से 99.9% ओमिक्रॉन थे।”

मृत्यु दर उच्च

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मारिया वान खेरखोव ने कहा कि मृत्यु दर “अभी भी बहुत अधिक है”। विशेषज्ञ ने समझाया, “यह तीव्र प्रसार, जोखिम वाले समूहों में कम टीकाकरण कवरेज, सकल असमानता और पूरे अफ्रीका में कई लोगों के लिए पहुंच की कमी और बड़ी मात्रा में गलत सूचना से प्रेरित है।”

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जोखिम वाले समूह पूर्ण टीकाकरण कवरेज तक पहुंचें।

दुनिया भर के मामले

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 7-13 सप्ताह में दुनिया में नए साप्ताहिक कोविड-19 मामलों की संख्या में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। यह जनवरी के अंत से लगातार गिरावट के बाद आया है।

डब्ल्यूएचओ ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि सबसे अधिक नए मामले कोरिया में सामने आए हैं, इसके बाद वियतनाम और जर्मनी का स्थान है।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने सिफारिश की है कि संचरण को कम करने के लिए संपर्क अनुरेखण और क्वारंटाइन का पालन करना जारी रखें।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com