September 22, 2024

राज्यसभा में इन 5 राज्यों की 8 सीटों पर चुनाव, जानिए कहां-किसका पलड़ा भारी

पिछले हफ्ते पंजाब से आम आदमी पार्टी के पांच उम्मीदवारों के राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने के बाद अब ध्यान पांच राज्यों असम, केरल, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड और त्रिपुरा पर है, जहां गुरुवार को आठ सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होंगे। दो उम्मीदवार असम से चुने जाने हैं, तीन केरल से चुने जाएंगे और हिमाचल प्रदेश, नागालैंड व त्रिपुरा संसद के एक-एक सदस्य का चुनाव करेंगे।

राज्यसभा चुनाव उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने के लगभग तीन सप्ताह होने जा रहे हैं, जहां भाजपा ने पांच में से चार राज्यों में जीत हासिल की और आप ने पंजाब में जीत हासिल की।

इन 13 सांसदों का कार्यकाल हो रहा है समाप्त:

पंजाब से अप्रैल में पांच सांसदों के लिए कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसमें अकाली दल के सुखदेव सिंह और नरेश गुजराल, कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह डुल्लो और भाजपा के श्वेत माली शामिल हैं। इसके साथ ही केरल के सांसद – एके एंटनी, वामपंथी सहयोगी एमवी. श्रेयम्स कुमार और सीपीआई के सोमप्रसाद के। असम के सांसद रानी नारा, रिपुन बोरा भी अप्रैल में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जी-23 नेता कांग्रेस के आनंद शर्मा, हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं, नागालैंड के केजी केने और त्रिपुरा के झरना दास (बैद्य) भी सेवानिवृत्त होने वाले 13 सांसदों में से हैं।

असम से बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार

असम के लिए, भाजपा प्रवक्ता पबित्रा मार्गेरिटा को सत्ताधारी दल ने दो सीटों में से एक के लिए चुना है। भाजपा की गठबंधन सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) की रवंगवारा नारजारी दूसरी सीट से चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस के रूपिन बोरा, जिनका कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है उनको पार्टी ने फिर से चुनाव के लिए चुना है। विश्लेषकों के मुताबिक, मार्गरीटा की जीत लगभग तय है, क्योंकि बीजेपी के पास 126 विधानसभा सीटों में से 83 सीटें हैं। दूसरी सीट के लिए नरजारी और बोरा को आमना-सामना करना होगा।

42 साल बाद कांग्रेस की महिला उम्मीदवार

केरल की जेबी माथेर 42 साल बाद दक्षिणी राज्य से कांग्रेस द्वारा चुनी गई पहली महिला उम्मीदवार हैं।

245 सदस्यीय सदन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है। सेवानिवृत्त होने से उच्च सदन में कांग्रेस की संख्या 34 से घटकर 28 हो जाएगी और भाजपा की 97 से 92 हो जाएगी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com