September 22, 2024

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया ये पहला संदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को अपनी शुभकामनाएं दीं और उनसे पाकिस्तान की धरती से निकलने वाले ‘आतंकवाद पर अंकुश’ लगाने का आग्रह किया। राजनाथ सिंह से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि ‘आतंक से मुक्त’ क्षेत्र विकास संबंधी चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।

अमेरिका भारत का स्वाभाविक सहयोगी : राजनाथ सिंह

रूस-यूक्रेन संकट के आलोक में भारत-अमेरिका संबंधों पर टिप्पणी करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अमेरिका भारत का स्वाभाविक सहयोगी है और कहा कि नई दिल्ली वाशिंगटन के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहती है।

राजनाथ सिंह की टिप्पणी विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा सोमवार को कहा गया था कि रूस से भारत का मासिक ऊर्जा आयात एक दिन में यूरोप की खरीद से कम है। रूस पर पश्चिमी रेखा को खींचने के लिए अमेरिका के एक सूक्ष्म राजनयिक दबाव के बावजूद नई दिल्ली ने यह सुनिश्चित करने के लिए कूटनीतिक सख्ती की है कि मास्को के साथ हर मौसम में संबंध बरकरार रहें। भारत ने हिंसा की निंदा करते हुए और कूटनीति के लिए बल्लेबाजी करते हुए मास्को के साथ अपने व्यापार और राजनयिक चैनलों को खुला रखा है।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ वर्चुअल बातचीत की। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि बिडेन ने “स्पष्ट किया कि उन्हें विश्वास नहीं है कि रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेजी लाने या बढ़ाने के लिए भारत के हित में है।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com