September 22, 2024

देवघर रोपवे दुर्घटना के महीनों पहले ऑडिट में दी गई थी ये चेतावनी

झारखंड में देवघर रोपवे की घटना में सामने आया है कि सरकार समर्थित एजेंसी ने लगभग तीन सप्ताह पहले रोपवे का सुरक्षा ऑडिट किया था और “24 स्थानीय कमियों/त्रुटियों की शुरुआत” की ओर इशारा किया, जिसमें कहा गया कि “नज़दीकी दृश्य निगरानी” रखी जानी चाहिए।

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, डी बसाक, मुख्य वैज्ञानिक और परियोजना समन्वयक, वायर रोप और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सीआईएमएफआर ने कहा, ”जो 24 खामियां पाई गईं, वे महत्वहीन रहीं। अगर हमें कोई रोपवे मिल जाता तो मैं रोपवे में समस्याओं को हरी झंडी दिखा देता। ऐसा लगता है कि समस्या रस्सी के आसपास की संरचनाओं के साथ थी। लेकिन हमने जो सुरक्षा परीक्षण किया, उसमें केवल रोपवे की स्टील की रस्सी शामिल थी।”

ऑडिट 17 मार्च को किए गए एक फील्ड विजिट पर आधारित है और रिपोर्ट डी बसाक द्वारा तकनीकी अधिकारी, संवाद वाघमारे के साथ प्रस्तुत की गई थी।

देवगढ़ रोपवे हादसा
झारखंड के देवघर जिले में रविवार को रोपवे की खराबी के कारण ट्रॉली कारों की टक्कर हो गई, जिससे पर्यटक 40 घंटे तक त्रिकूट पहाड़ियों के बीच हवा में फंसे रहे। इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। भारतीय वायु सेना ने 35 लोगों को बचाया और तीन मृतकों में से दो लोग बचाव अभियान के दौरान मारे गए। जहां एक व्यक्ति भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर से गिर गया, वहीं एक अन्य महिला की उस रस्सी के टूटने से मौत हो गई, जिसका इस्तेमाल उसे बचाने के लिए किया जा रहा था।

केंद्र सरकार ने मंगलवार (12 अप्रैल) को सभी राज्यों को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के अनुसार सुरक्षा और रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए सभी रोपवे परियोजनाओं के सुरक्षा ऑडिट के लिए कहा।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने सभी मुख्य सचिवों को एक आधिकारिक संचार में कहा कि राज्य सरकार को प्रत्येक रोपवे परियोजना की सुरक्षा ऑडिट करने के लिए एक अनुभवी और योग्य फर्म या संगठन को नियुक्त करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, ”रोपवे का संचालन करने वाली संस्था को ऑडिट से उत्पन्न सभी मुद्दों का पालन करना चाहिए।”

भल्ला ने राज्यों को लिखे अपने पत्र में कहा, ”प्रत्येक रोपवे परियोजना के लिए, एक रखरखाव नियमावली तैयार की जानी चाहिए। रखरखाव नियमावली के अलावा, एक रखरखाव कार्यक्रम होना चाहिए ताकि सुरक्षा मानक अच्छे उद्योग प्रथाओं के अनुरूप हों। रोपवे का संचालन करने वाली संस्था को रखरखाव कार्यक्रम के हिस्से के रूप में की गई सभी गतिविधियों का रिकॉर्ड रखना चाहिए।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com