September 22, 2024

यूपी में राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर, 6 महीने तक नहीं लिया है राशन तो कार्ड हो सकता है निरस्त

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आप राशन कार्ड धारक भी हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल कार्डधारक होने के बावजूद राशन न लेने वालों के कार्ड अब निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. ऐसा करने के पीछे मकसद ये है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ ज्यादा ये ज्यादा पात्र लोगों को पहुंचाया जा सके. गौरतलब है कि प्राथमिक जांच के दौरान चार लाख से ज्यादा राशनकार्ड धारकों में से एक प्रतिशत कार्ड धारक ऐसे पाए गए हैं जिन्होंने पिछले राशन नहीं लिया था.

इन लोगों का राशन कार्ड किया जा सकता है निरस्त

बता दें कि इस कवायद के तहत 6 महीने और उससे ज्यादा समय से राशन न लेने वाले कार्डधारकों का राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा. उनकी जगह पर अन्य पात्र लोगों का इसका लाभ पहुंचाने की योजना तैयार की गई है. इस लागू करने के लिए बस शासन की मंजूरी की जरूरत है.

जून के बाद लिया जाएगा फैसला

हालांकि ऐसे कार्डधारकों को चिह्नित करते समय ये ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है कि कोरोना महामारी की वजह से कुछ लोगों ने जगह बदली है, ऐसे में लिस्ट में नाम डालते समय ये ध्यान रखा जाए कि उन्हीं का नाम सूची में शामिल हो जो राशन लेने के लिए इच्छुक नहीं है. वहीं इस संबंध में डीएसओ अभय सिंह ने कहा कि जांच जारी है और जून के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com