September 22, 2024

सीएम योगी ने दिया यूपी के नौकरशाहों और मंत्रियों को संपत्ति की सार्वजनिक घोषणा करने का आदेश

अधिक पारदर्शिता लाने के प्रयास में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी नौकरशाहों व मंत्रियों से अपनी चल और अचल संपत्ति को सार्वजनिक करने को कहा। यह मंगलवार को मंत्रिपरिषद की विशेष बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा जारी कई निर्देशों में से एक था।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जनप्रतिनिधियों का आचरण बहुत महत्वपूर्ण है। इसी भावना के अनुसार सभी माननीय मंत्री शपथ लेने के बाद अगले तीन महीने की अवधि के भीतर अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की सभी चल और अचल संपत्ति की सार्वजनिक घोषणा करें। जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मंत्रियों के लिए निर्धारित आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए।”

उन्होंने कहा, ”सभी लोक सेवकों (आईएएस/पीसीएस) को अपनी और परिवार के सदस्यों की सभी चल/अचल संपत्ति की सार्वजनिक घोषणा करनी चाहिए। ये विवरण जनता के अवलोकन के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इसके साथ ही, सभी मंत्रियों को चाहिए सुनिश्चित करें कि सरकारी काम में उनके परिवार के सदस्यों का हस्तक्षेप न हो।”

उच्च सदन में बहुमत से मजबूत हुई भाजपा

अखिलेश यादव ने पूरे राज्य में भरपूर चुनाव अभियान चलाया, लेकिन वे यूपी से भाजपा सरकार को हटाने में विफल रहे। जहां एसपी ने पिछली बार जीती 47 सीटों से अपनी सीटों में सुधार किया, वहीं उसके सहयोगी रालोद और एसबीएसपी को 8 8 और 6 सीटों का फायदा हुआ।

इस बीच, योगी आदित्यनाथ ने यूपी में सीएम के रूप में दूसरा कार्यकाल हासिल करके 37 साल पुराने झंझट को तोड़ दिया। अपने वोट शेयर को 39.67% से बढ़ाकर 41.29% करने के बावजूद, बीजेपी को 255 सीटें मिलीं। अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 12-12 और 6 सीटें जीतीं, 403 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 273 सीटें हैं।

भाजपा ने विधान परिषद की 36 सीटों में से 33 पर जीत हासिल की, जिनका 9 अप्रैल को मतदान हुआ था। 100 सदस्यीय सदन में सत्तारूढ़ गठबंधन की संख्या 70 तक पहुंच गई, यह लगभग पहला अवसर था। 4 दशक जब सत्तारूढ़ दल के पास विधानसभा और विधान परिषद दोनों में बहुमत है। इससे प्रमुख कानूनों को पारित करने की यूपी सरकार की क्षमता को बल मिलने की उम्मीद है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com