September 22, 2024

वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी का बड़ा बयान, कहा- भारतीय वायु सेना को कम समय में युद्ध के लिए रहना चाहिए तैयार

भारतीय वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान भू-राजनीतिक स्थिति के कारण, भारत को छोटे तेज युद्धों के लिए तैयार रहना चाहिए और साथ ही पूर्वी लद्दाख में जो हम अभी देख रहे हैं, उसके समान लंबे समय तक चलने वाले गतिरोध के लिए तैयार रहना चाहिए।

 

भारतीय वायु सेना को सभी चुनौतियों के लिए तैयार रहने की जरूरत

उन्होंने कहा कि उच्च-तीव्रता वाले संचालन के नए प्रतिमान के साथ-साथ न्यूनतम बिल्ड-अप समय के लिए परिचालन रसद में बड़े बदलाव की आवश्यकता होगी। चौधरी के अनुसार, ऐसे परिदृश्य में रसद समर्थन इस तथ्य को देखते हुए बेहद चुनौतीपूर्ण होगा कि बल के पास काफी विशाल और विविध सूची है।

उत्तरी सीमाओं पर भारत की सुरक्षा चुनौतियों पर बोलते हुए, एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि भारतीय वायुसेना को सभी संभावित सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसी आकस्मिकताओं के लिए “संसाधन ब्रिजिंग” और परिवहन को पूरा करने की आवश्यकता होगी।

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि रसद को देश की आर्थिक प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में पहचाना गया है। उन्होंने कहा कि इसे व्यापार करने में आसानी और भारतीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए प्रमुख ड्राइवरों में से एक के रूप में पहचाना गया है।

इस महीने की शुरुआत में अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए वायु सेना प्रमुख ने कहा था कि युद्ध का भविष्य हाइब्रिड होने जा रहा है।

भविष्य में, आर्थिक दबाव, सूचना ब्लैकआउट, कंप्यूटर वायरस और हाइपरसोनिक मिसाइल जैसे हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा, वायु सेना प्रमुख ने कहा कि “साइबर और सूचना” युद्ध के मैदान को आकार देने के लिए आधुनिक उपकरण हैं।

उन्होंने कहा, ”परंपरागत रूप से, युद्ध जमीन पर, समुद्र में, हवा में और कुछ हद तक अंतरिक्ष में लड़े गए हैं, हालांकि, पिछले दो दशकों में, साइबर और सूचना डोमेन जोड़े गए हैं।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com