September 23, 2024

बांग्लादेश के चटगांव बंदरगाह तक पहुंचा भारत; दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

भारत-बांग्लादेश संबंधों में एक प्रमुख विकास में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा पड़ोसी देशों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए देश के पूर्वोत्तर राज्यों को पेशकश किए जाने के बाद, भारत ने अब महत्वपूर्ण चटगांव बंदरगाह तक पहुंच प्राप्त कर ली है।

यह बात विदेश मंत्री एस जयशंकर और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के बीच गुरुवार को ढाका में हुई बैठक के दौरान आई। विदेश मंत्री जयशंकर ने शेख हसीना से मुलाकात की, जिन्होंने तब अपने देश के मुख्य बंदरगाह, चटगांव बंदरगाह को असम और त्रिपुरा जैसे भारतीय राज्यों को देने की पेशकश की। इस दौरान, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों को कनेक्टिविटी को और बढ़ाने की जरूरत है जो बंदरगाह तक पहुंच के साथ संभव होगा, उनके प्रेस सचिव एहसानुल करीम को सूचित किया।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि आपसी लाभ के लिए बढ़ी हुई कनेक्टिविटी की आवश्यकता थी और इससे बांग्लादेश के दक्षिणपूर्वी चटगांव बंदरगाह का उपयोग करने में भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को विशेष रूप से लाभ होगा।

हसीना ने कहा, “यदि संपर्क बढ़ाया जाता है, तो असम और त्रिपुरा जैसे भारतीय पूर्वोत्तर राज्यों को चट्टोग्राम में बंदरगाह तक पहुंच प्राप्त हो सकती है।”

विशेष रूप से, चटगांव बंदरगाह बांग्लादेश का मुख्य बंदरगाह है जो कर्णफुली नदी के तट पर चटगांव शहर में स्थित है। बंदरगाह बांग्लादेश के निर्यात-आयात व्यापार का 80% संभालता है और इसका उपयोग भारत, नेपाल और भूटान द्वारा ट्रांस-शिपमेंट के लिए किया जाता है।

भारत-बांग्लादेश संबंध मजबूती की ओर बढ़ रहे हैं: विदेश मंत्री जयशंकर

इन मुद्दों के अलावा, दोनों ने भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा पार मार्गों को फिर से शुरू करने के लिए की गई पहल सहित कई प्रमुख मुद्दों पर भी चर्चा की, जिन्हें पहले 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान रोक दिया गया था। इसके अलावा, कई द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे भी बैठक में चर्चा का हिस्सा थे।

इसके बाद जयशंकर ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन से भी बातचीत की और बाद में मीडिया को जानकारी दी।

विशेष रूप से, विदेश मंत्री एक संक्षिप्त यात्रा के लिए गुरुवार को ढाका पहुंचे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बांग्लादेश के प्रधानमंत्री को नई दिल्ली आने का निमंत्रण दिया। साथ ही ट्विटर पर उन्होंने अपनी मुलाकात की एक तस्वीर साझा की और कहा कि भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंध मजबूती से मजबूत हो रहे हैं।

इससे पहले दिन में, बांग्लादेश वायु सेना बेस बंगबंधु में विदेश मंत्री मोमेन ने उनका स्वागत किया, जिसके बाद जयशंकर शुक्रवार सुबह ढाका से भूटान के लिए रवाना होंगे।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com