September 22, 2024

यूपी में धार्मिक स्थलों से हटाए गए 22 हजार लाउडस्पीकर, 42 हजार की आवाज की गई कम

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को तेजी से हटाया जा रहा है. यूपी में अब तक धार्मिक स्थलों से करीब 22,000 अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है और अन्य 42,000 लाउडस्पीकरों की आवाज को कम कर दिया गया है. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकरों को हटाने और अन्य की आवाज को तय सीमा के भीतर निर्धारित करने के लिए राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है.

धार्मिक स्थलों से हटाए गए इतने लाउडस्पीकर

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा कि यूपी में बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम तक कुल 21,963 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया और 42,332 लाउडस्पीकरों की आवाज धीमी की गयी है. कार्रवाई के बारे में आगे बताते हुए उन्होंने कहा, ‘जो लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं, वे अनधिकृत हैं. इसके अलावा बाकि बचे लाउडस्पीकरों की आवाज नियमों के मुताबिक की गई है.

सीएम योगी के निर्देश पर कार्रवाई

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान लाउडस्पीकर को लेकर जो दिशा-निर्देश दिए थे उसी के आधार पर ये कार्रवाई की जा रही है. योगी ने कहा था कि हर किसी को अपनी-अपनी धार्मिक आस्था के हिसाब से पूजा और इबादत करने की आजादी है, लेकिन लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए ताकि दूसरे लोगों को कोई परेशानी न हो.

30 अप्रैल तक मांगी गई रिपोर्ट

इसके साथ ही प्रदेश के गृह विभाग ने ‘अवैध’ रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाने की कार्रवाई की स्थिति रिपोर्ट भी मांगी है. ये रिपोर्ट आगामी 30 अप्रैल तक जमा करानी होगी. इस बीच, राज्य के अधिकारियों शुक्रवार को होने वाली अलविदा नमाज और ईद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धार्मिक प्रमुखों से भी बात की है.

अलविदा की नमाज के लिए प्रशासन की तैयारी 

गृह विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार स्थानीय अधिकारियों ने विभिन्न धर्मों के 29,808 प्रमुखों से बात की है. इसके साथ ही राज्य भर में 2,846 संवेदनशील स्थानों की पहचान की है जहां नमाज अदा की जाती है. इसके साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएसी की कुल 46 कंपनियां, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की सात कंपनियों के साथ-साथ 1492 पुलिस रंगरूटों को राज्य भर में तैनात किया गया है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com