September 22, 2024

दिल्ली: धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने पर भाजपा को मिल गया आप का साथ, अब पार्टी ने कही ये बात

कालकाजी विधायक आतिशी के दिल्ली में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की भाजपा की मांग का विरोध करने के कुछ घंटों बाद आप ने मंगलवार को एक स्पष्टीकरण दिया। पार्टी ने कहा कि वह “सैद्धांतिक रूप से” इस विचार से सहमत है कि “हर धार्मिक संस्थान से लाउडस्पीकर हटा दिए जाएं”।

पार्टी ने भाजपा से राष्ट्रीय राजधानी में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से संबंधित उसकी मांग पर कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस से संपर्क करने का भी आग्रह किया।

पार्टी ने एक बयान में कहा, “आम आदमी पार्टी (आप) सैद्धांतिक रूप से हर धार्मिक संस्थान और आस्था के केंद्रों से लाउडस्पीकरों को हटाने (हटाने) की अवधारणा से सहमत है।”

यह मामला दिल्ली पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है जो भाजपा की केंद्र सरकार के अधीन आता है। इस प्रकार, हम भाजपा से दिल्ली पुलिस से ही इस पर कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।

इससे पहले दिन में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप नेता आतिशी ने कहा था कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय राजधानी में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के किसी भी कदम का विरोध करेगी और भाजपा पर लोगों की आस्था के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि देश भर में विभिन्न धार्मिक अवसरों के दौरान लाउडस्पीकर बजाए जाते हैं और उदाहरण के तौर पर रामलीला के साथ-साथ हनुमान चालीसा और ‘सुंदरकांड पाठ’ का पाठ किया जाता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या उनकी पार्टी दिल्ली में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के किसी भी कदम का विरोध करेगी, आतिशी ने संवाददाताओं से कहा, “हम निश्चित रूप से इसका विरोध करेंगे।”

उन्होंने कहा कि रामलीला हो या सुंदरकांड पाठ, लोगों की आस्था उनसे जुड़ी हुई है। मैं पूछना चाहती हूं कि लोगों की धार्मिक आस्था से उनकी समस्या क्या है।

उन्होंने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग को लेकर भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता की आलोचना करते हुए कहा, “अब आप हमें बताएंगे कि हम जागरण का आयोजन नहीं करेंगे, कि हम सुंदरकांड पाठ (पाठ) का आयोजन नहीं कर सकते, हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर सकते।”

उन्होंने कहा, “हमारी आस्था से खिलवाड़ करने वाला आदेश गुप्ता कौन है?”

गुप्ता ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर धार्मिक और अन्य स्थानों से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार और अन्य राज्यों द्वारा इस संबंध में की गई कार्रवाई की तर्ज पर लाउडस्पीकर हटाने की मांग की थी।

भाजपा सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा द्वारा उपराज्यपाल अनिल बैजल और राष्ट्रीय राजधानी में तीन नगर निगमों के आयुक्तों से इसी तरह का अनुरोध करने के कुछ घंटों बाद यह आया था।

गुप्ता पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए आप नेता ने सवाल किया कि उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री को पत्र क्यों लिखा जबकि धार्मिक और अन्य स्थानों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर शीर्ष अदालत के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित करना दिल्ली पुलिस की जिम्मेदारी है। .

आतिशी ने बताया कि दिल्ली पुलिस केंद्र में भाजपा सरकार के अधीन आती है।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि आदेश गुप्ता ने अब मन बना लिया है कि उन्हें इस शहर के लोगों की आस्था के साथ खेलना है और उनके साथ ‘गुंडागर्दी’ करनी है।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com