September 22, 2024

दिल्ली में लगने जा रहा है कर्फ्यू? पढ़ें- COVID पॉजिटिव रेट 5% से अधिक होने पर GRAP के रूल

नाइट/वीकेंड कर्फ्यू, स्कूलों और कॉलेजों समेत गैर-जरूरी दुकानों को दिल्ली में एक बार दोबारा बंद किया जा सकता है, क्योंकि राजधानी में COVID पॉजिटिव दर 7.64 प्रतिशत हो गई है, जो कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान  के तहत रेड अलर्ट का नंबर है। जीआरएपी को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने पिछले साल कोविड की तीसरी लहर में मंजूरी दी थी।

 

क्या होगा अगर सकारात्मकता दर 5% को पार कर जाती है?

-यदि सकारात्मकता दर लगातार दो दिनों तक पांच प्रतिशत से अधिक है तो यह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित जीआरएपी के तहत एक ‘रेड अलर्ट’ को ट्रिगर करेगा जिससे ‘टोटल कर्फ्यू’ और अधिकांश आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया जाएगा।

-टोटल कर्फ्यू में रात के साथ-साथ वीकेंड पर भी लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध शामिल है।

-मॉल और साप्ताहिक बाजार भी बंद रहेंगे।

-रेस्तरां और बार बंद रहेंगे और केवल आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति होगी।

-होटल और लॉज खुले रहने की अनुमति होगी, लेकिन इस शर्त के साथ कि कोई भोज/सम्मेलन आयोजित नहीं किया जाएगा। हालांकि, इन-हाउस मेहमानों को रूम सर्विस की अनुमति होगी।

-सिनेमा हॉल, बैंक्वेट, स्पा, योग संस्थान और ब्यूटी सैलून को भी अपने शटर बंद करने के लिए कह दिया जाएगा।

-आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे। यह निजी कार्यालयों पर भी लागू होगा।

-शादियों और अंतिम संस्कार के लिए सभाओं की सीमा को भी कम किया जाएगा।

-जीआरएपी लागू होने पर दिल्ली पहुंचने वाले लोगों को एक पूर्ण टीकाकरण प्रमाणपत्र या एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए, शो करनी होगी। ऐसा करने में विफल रहने वालों को 14 आइसोलेट रहना पड़ेगा।

दिल्ली में COVID मामले

शहर में COVID मामलों में अचानक तेजी देखी जा रही है, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या अभी भी बहुत कम है और वर्तमान में शहर में कोविड -19 की स्थिति इतनी गंभीर नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या मामलों में स्पाइक को देखते हुए प्रतिबंधों की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रख रही है और वर्तमान परिदृश्य में बड़े प्रतिबंधों की आवश्यकता नहीं है।

पिछले 24 घंटों में, दिल्ली में 7.64 प्रतिशत की सकारात्मकता दर और बीमारी के कारण एक मौत के साथ 1,354 सीओवीआईडी -19 मामले देखे गए। मंगलवार को, राष्ट्रीय राजधानी ने 1,414 सीओवीआईडी -19 मामलों की सकारात्मकता दर 5.97 प्रतिशत और बीमारी के कारण एक मौत की सूचना दी थी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com