September 22, 2024

केदारनाथ मंदिर में दर्शन के लिए 5 घंटे बढ़ाए गए, अब यह हुई नई समय अवधि

देहरादून। इस साल चार धाम यात्रा में हर रोज यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रदेश सरकार को बदलाव भी करने पड़ रहे हैं। यह बदलाव श्रद्धालुओं की परेशानी को देखते हुए किए जा रहे हैं। हालांकि चार धाम यात्रा में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ‌अब तक 23 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। ‌मौत का सबसे बड़ा कारण हार्ट अटैक बन गया है। इसी को लेकर मंगलवार को पीएमओ ने राज्य सरकार से रिपोर्ट भी मांगी थी। उसके बाद राज्य की स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने चार धाम यात्रा के लिए नई गाइडलाइन भी जारी की थी। ‌

अब बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन करने के लिए एक और बदलाव किया गया है। इसके बाद श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने के लिए परेशानी नहीं होगी। केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने वालों के लिए 5 घंटे का समय बढ़ा दिया है। इस नई व्यवस्था के तहत आम लोगों को बाबा केदार के दर्शन करने में परेशानी नहीं होगी। नई व्यवस्था में श्रद्धालु रात 10ः30 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। ‌पहली पारी में दो घंटे और दूसरी पारी में तीन घंटे तक मंदिर में दर्शन की अवधि बढ़ाई गई है।

पहले सुबह 6.00 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक और फिर शाम 5.00 बजे से लेकर 8.30 बजे तक बाबा केदार के दर्शन किये जा सकते थे। लेकिन, अब श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए दर्शनों की अवधि बढ़ा दी गई है। केवल दोपहर 3-4 बजे तक एक घंटे साफ-सफाई, श्रृंगार और भोग के लिए कपाट बंद रखे जाएंगे। पहले ये कपाट 2 घंटे तक बंद रहते थे।

डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति से दर्शनों की अवधि बढ़ाने के लिए कहा है। डीएम ने बताया कि इस व्यवस्था से अधिक से अधिक तीर्थयात्री केदारनाथ के दर्शन कर सकेंगे और भीड़ का दबाव भी कम रहेगा।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com