September 22, 2024

कैबिनेट का फैसलाः अंत्योदय कार्डधारक को हर साल मिलेंगे तीन गैस सिलेंण्डर मुफ्त

देहरादून। गुरूवार को हुई धामी सरकार की कैबिनेट बैठक में सालभर में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इसका लाभ सिर्फ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को ​ही मिलेगा। इसके साथ ही कैबिनेट में 7 मुद्दों पर चर्चा हुई है।

कैबिनेट की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई। जिसमें सबसे अहम राज्‍य में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए तीन गैस सिलिंडर मुफ्त दिए जाने का निर्णय लिया गया। इस योजना से एक लाख 84 हजार 142 परिवार लाभान्वित होंगे। इससे सरकार पर प्रतिवर्ष 55 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

मंत्रिमंडल में गेंहू खरीद से संबंधित हर वर्ष की तरह कृषकों को प्रति क्विटल 20 रुपये बोनस देने का निर्णय लिया गया है। बताया कि गन्ना विभाग द्बारा शासकीय गारंटी दी जाती है। इसके ऊपर प्रतिभूति शुल्क गन्ना विभाग को देना होता है। अधिनियम के अनुसार यह धनराशि गन्ना विभाग शासन को निशुल्क रूप में देगा। यदि गन्ना मूल्य भुगतान के लिये गन्ना विभाग को धन की आवश्यकता होगी तो उसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। यदि इस शुल्क को देने के लिये धन की आवश्यकता होगी तो सरकार वित्तीय सहायता देगी।

मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि पशुपालन विभाग में कृत्रिम गर्भाधान के लिये जाने वाले कार्मिकों को पूर्व की भांति मैदान में 40 रुपये् और पहाड़ में 50 रुपये दिया जायेगा। इसके साथ ही श्री केदारनाथ परिसर निर्माण के संबंध में जिन भवनों को एक मंजिल से बढ़ाकर दो मंजिल करनी है उनके लिये संबंधित ठेकेदार को उसी दर पर कार्य करने की मंजूरी दी गयी।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com