September 22, 2024

यूपी में बदले लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के निमय, अब बिना आधार कार्ड वाले भी घर बैठे दे सकेंगे टेस्‍ट

उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस  बनाने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए अहम बदलाव किए हैं. अब आर्टिफिशिटल इंटेलिजेंस पर आधारित लर्नर्स लाइसेंस बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. परिवहन विभाग ने सौ दिनों की कार्ययोजना में इस लक्ष्य को शामिल किया गया है. इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद बिना आधार कार्ड भी आवेदक लर्नर लाइसेंस के लिए टेस्ट में शामिल हो सकेंगे. इसके लिए घर बैठकर या फिर साइबर कैफे से टेस्ट दिया जा सकता है. दरअसल अभी तक सिर्फ आधार कार्ड वाले आवेदक ही इस सुविधा का लाभ ले सकते थे.

रोबोटिक सॉफ्टवेयर के जरिए होगा टेस्ट

परिवहन विभाग ने एक खास तरह का रोबोटिक टेस्टिंग ट्रैक तैयार किया है. इस ट्रैक पर आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट होगा. अगर टेस्ट के दौरान आवेदक कोई गलती करता है तो सॉफ्टवेयर उसे पकड़ लेगा और टेस्ट का रिजल्ट जारी करते वक्त इसे ध्यान में रखा जाएगा. परिवहन विभाग की योजना है कि अगले दो साल के अंदर 10 आटोमेटिक टेस्टिंग प्राइवेट स्टेशन तैयार किए जा सकें.

ये ले सकते हैं घर बैठे टेस्ट में हिस्सा

बता दें कि घर बैठे टेस्ट देने की सुविधा अभी सिर्फ आधार कार्ड धारक आवेदकों को ही मिली हुई है. इस सुविधा के जरिए वो वो घर बैठे विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर इस टेस्ट की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं.इसके लिए विभाग आधार कार्ड पर लगी फोटो के जरिए विभागीय पोर्टल से उसकी भौतिक उपस्थिति को सत्यापित कर लेता है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com