September 23, 2024

महंगा होगा हवाई सफर, 5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ हवाई ईंधन की कीमतें पहुंची रिकॉर्ड लेवल पर

हवाई सफर अब और महंगा हो सकता है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर से हवाई ईंधन के दामों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है. ATF की कीमतों में 5 फीसदी की गई है. इस बढ़ोतरी के बाद विमान ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं. साल 2022 में विमान ईंधन की कीमतों में 10वीं बार इजाफा हुआ है.

5 फीसदी का हुआ इजाफा
आपको बता दें ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल के दामों में उछाल का असर विमान ईंधन पर भी पड़ा है. सरकारी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमतों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है. देश की राजधानी में एटीएफ का दाम123,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर यानि (123 रुपये लीटर) पर पहुंच गया है.

15 दिनों पर होती है दामों की समीक्षा 
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को होता है विमान ईंधन की कीमतों की समीक्षा करती हैं. इस वर्ष 1 जनवरी के बाद से हवाई ईंधन 62 फीसदी के करीब महंगा हो चुका है.

कोलकाता और मुंबई में क्या है दाम?
मुंबई में एटीएफ का दाम अब 121,847.11 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है. कोलकाता में यह 127,854.60 रुपये और चेन्नई में 127,286 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है.

महंगे केच्चे तेल के चलते हवाई ईंधन के दामों में बीते चार महीनों में जबरदस्त उछाल आया है. जिसका खामियाजा देश के एविएशन इंडस्ट्री को उठाना पड़ सकता है. महंगे हवाई ईंधन के चलते एयरलाइंस किराया बढ़ा रहे हैं जिसका असर हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या पर पड़ रहा है. रेटिंग एजेंसी ICRA ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एटीएफ के बढ़ती कीमतों का असर देश के एविएशन इंडस्ट्री के रिकवरी पर पड़ सकता है.


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com