September 22, 2024

चार धाम में यूट्यूब वीडियो बनाने वालों को मिलेगी सजा!

सौरभ गुसाई

चारधाम यात्रा में अवव्यस्थाओं पर अभी कितना सुधार हो पाया ये भगवान जाने। यातायात व्यवस्था हो या धामों में पार्किंग व्यवस्था या फिर रहने खाने की उचित व्यवस्था ये तमाम वो चुनौतियाँ हैं जिनपर कार्य करने की बहुत ज्यादा जरूरत है। इन सब चुनौतियों को सुधारने में भी हमारे तंत्र को काफी समय लग रहा है। पर अब भाजपा की एक युवा नेत्री एक और चुनौती प्रशासन के लिए ले कर आ गईं हैं कि धाम में इंस्टाग्राम पर रील बनाने और ‘हेलो गाइज’ कह कर यूट्यूब बीडियो बनाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए और उनको पकड़ कर सजा दी जाय।

कुछ दिन पूर्व एक युवक का प्रकरण सामने आया था जो अपने कुत्ते को ले कर केदारनाथ चला गया जिसका वीडियो जम कर वायरल भी हुआ। हालांकि समाज का अधिकांश हिस्सा इसमें किसी गलत कृत्य या सन्देश जाने से इनकार कर रहा है फिर भी मन्दिर समिति के अध्यक्ष ने कानूनी कार्यवाही का कोई आदेश जारी कर दिया।

कानून के जानकारों के भी बाल खड़े हो गए कि किस जुर्म में कानूनी कार्यवाही हो लिहाजा कोई कार्यवाही हुई या नहीं इसकी जानकारी अभी तक बाहर नहीं आई। युवा नेत्री नेहा जोशी यह मांग करते हुए कि ‘कोई रील नहीं बनाएगा के समय यह भूल गईं कि उनके यानी भाजपा के आइकन और हम सब के प्रधानमंत्री जी की गर्भगृह का फ़ोटो और वीडियो सबने देखा है जहां कैमरा प्रतिबंधित है। और वे दुबारा केदारनाथ आते हैं तो उनकी सौ पचास कैमरों की टीम को क्या कहिएगा क्योंकि रील का चसका तो उनको भी लगा है। किसी की रील ही कितनी देखी जाती होगी जितनी उनकी रील देखी जाती है।

अब आम श्रद्धालु फ़ोटो भी न खींचे यह ज्ञापन दे कर वह सिद्ध करना क्या चाहती हैं।

(उदीयमान पत्रकार सौरभ गुसाई की फेसबुक से साभार)


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com