September 22, 2024

क्वाड की बैठक में पीएम मोदी समेत दूसरे नेताओं ने क्या कहा? जानिए यहां…

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने आज टोक्यो में क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक में भाग लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड सदस्य देशों ने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति परिवर्तन लचीलापन, आपदा प्रबंधन और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। उन्होंने कहा, “क्वाड ग्रुपिंग ने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित की है।”

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भाग लिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर जोर देने के लिए वाशिंगटन अपने “करीबी घरेलू भागीदारों” के साथ खड़ा होगा। उन्होंने कहा, “यूक्रेन पर रूस का हमला केवल अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के मूलभूत सिद्धांतों के उन लक्ष्यों के महत्व को बढ़ाता है।”

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने भी “हमारे रक्षा और समुद्री सहयोग” को गहरा करने के लिए सहायता सहित प्रशांत देशों के लिए और अधिक समर्थन का वादा किया।

शिखर सम्मेलन से अलग पीएम मोदी राष्ट्रपति बिडेन, जापानी पीएम किशिदा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है, जब चीनी सैन्य गतिविधियों और जबरदस्त व्यापार प्रथाओं के साथ क्षेत्रीय बेचैनी बढ़ रही है। बीजिंग का मुकाबला करने के लिए नेता साझा आधार चाहते हैं क्योंकि यह क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करता है।

नवंबर 2017 में, भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने भारत-प्रशांत में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को आकार दिया।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com