September 22, 2024

भारत ड्रोन महोत्सव 2022: पीएम मोदी बोले- भारत में वैश्विक ड्रोन हब बनने की क्षमता, दो दिवसीय महोत्सव की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में वैश्विक ड्रोन हब बनने की क्षमता है। पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में दो दिवसीय ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का उद्घाटन किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसान ड्रोन पायलटों के साथ भी बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने खुले में ड्रोन की उड़ान भी देखी और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्टअप्स पर भी अपनी नजर बनाई। संबोधन में पीएम मोदी ने तकनीक पर अपना फोकस रखा।

 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, ‘ये उत्सव सिर्फ एक तकनीक का नहीं है, बल्कि नए भारत की नई गर्वनेंस का, नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का भी उत्सव है। 8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी।’ उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों के समय तकनीक को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको गरीब विरोधी साबित करने की कोशिशें हुईं। इस कारण 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा। इसका सबसे अधिक नुकसान गरीब, वंचितों, मिडिल क्लास को हुआ।

रक्षा क्षेत्र और आपदा प्रबंधन में बढ़ेगा ड्रोन का इस्तेमाल

पीएम बोले, ‘प्रौद्योगिकी ने सरकारी योजनाओं को अच्छे तरीके सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त किया है। रक्षा क्षेत्र और आपदा प्रबंधन में बढ़ेगा ड्रोन का इस्तेमाल।’

 

पीएम ने कहा, ‘आज देश ने जो Robust, UPI फ्रेमवर्क डवलप किया है, उसकी मदद से लाखों करोड़ रुपए गरीब के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर हो रहे हैं। महिलाओं को, किसानों को, विद्यार्थियों को अब सीधे सरकार से मदद मिल रही है।’ उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के नए भारत में, युवा भारत में, हमने देश को नई ताकत देने के लिए, स्पीड और स्केल देने के लिए तकनीक को अहम माध्यम बनाया है।

ड्रोन तकनीक

पीएम ने कहा कि ड्रोन तकनीक हमारे कृषि सेक्टर को अब दूसरे स्तर पर ले जाने वाली है। स्मार्ट तकनीक आधारित ड्रोन इसमें बहुत काम आ सकते हैं। पहले के समय में टेक्नोलॉजी और उससे हुए आविष्कार, अभिजात वर्ग के लिए माने जाते थे। आज हम टेक्नोलॉजी को सबसे पहले सामान्य जन को उपलब्ध करा रहे हैं। ड्रोन तकनीक भी इसका उदाहरण है। हमने बहुत कम समय में ड्रोन पर लगने वाले प्रतिबंध को हटा दिया है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com